×

IIT कानपुर में पीएम मोदी लाइव: डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों का जाना हाल

sudhanshu
Published on: 15 Jun 2018 2:51 PM GMT
IIT कानपुर में पीएम मोदी लाइव: डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों का जाना हाल
X

कानपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से बात की। आईआईटी कानपुर के छात्र, अनुसंधानकर्ता, प्रोफेशनल और अन्य लोग भी इस वीडियो कांफ्रेसिंग का हिस्सा बने।

पीएम ने समझाए फायदे

वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिजिटल इंडिया के तहत आने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं से सामान्य आदमी को किस तरह फायदा पहुँचा है। किसानों के लिए डिजिटल मार्केट का विस्तार हुआ है। देश भर के कॉमन सर्विस सेन्टर एवं बी पी ओ से जुड़े लोगों से यह प्रमाण मिलता है कि हाई स्पीड इंटरनेट से जुड़ने से उनके जीवन में कितना परिवर्तन किया है। जैसे कि युवतियाँ डिजिटल लाइब्रेरी का उपयोग करते हुए घर में पढ़ाई कर रही हैं, लोग भीम एप के माध्यम से कैशलैस भुगतान कर रहे हैं तथा फाइबर आप्‍टिकल केबल की सहायता से लोग डिजिटल वर्ल्‍ड से जुड़ रहे हैं।

आईआईटी को भी मिला डिजिटलाइजेशन का फायदा

सरकार की डिजिटल इंडिया योजना के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर को भी बहुत लाभ मिला है। आईआईटी कानपुर नेशनल सुपरकंप्युटिंग मिशन का नेतृत्व कर रहा है। नेशनल सुपरकंप्युटिंग मिशन के तहत प्रस्तावित सुपरकंप्युटर अत्याधुनिक हाई परफारमेंस कंप्यूटिंग सिस्टम होगा। नेशनल सुपरकंप्युटिंग मिशन के तहत आईआईटी कानपुर नेशनल नॉलेज नेटवर्क के माध्यम से एचपीसी सिस्टम से जोड़ा जाएगा।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story