×

तारिक अनवर ने NCP छोड़ी, लोकसभा से भी दिया इस्तीफा

Aditya Mishra
Published on: 28 Sep 2018 6:19 AM GMT
तारिक अनवर ने NCP छोड़ी, लोकसभा से भी दिया इस्तीफा
X

नई दिल्ली: नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के महासचिव और बिहार के कटिहार से सांसद तारिक अनवर ने पार्टी छोड़ दी है। उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है। इस बात के कयास लगाये जा रहे है उन्होंने ये कदम पार्टी अध्यक्ष शरद पवार के राफेल मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में दिए गये बयान से नाराज होकर उठाया है।

जानिए कौन हैं तारिक अनवर?

तारिक अनवर एनसीपी के सीनियर लीडर्स में से एक थे और उनका इस तरह इस्तीफा देना पार्टी के लिए काफी बड़ा झटका माना जा रहा है। वह बिहार की कटिहार सीट से कई बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं। तारिक अनवर एनसीपी के फाउंडर्स मेम्बर्स में से एक थे। जबकि सियासत की शुरुआत उन्होंने कांग्रेस पार्टी से की थी।



वह पहली बार 1980 में कटिहार लोकसभा से चुनाव जीते थे। वह भारतीय यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर भी रहे। सोनिया गांधी के विदेशी मूल के मुद्दे पर शरद पवार का साथ देते हुए 1999 में तारिक ने कांग्रेस छोड़ दी थी। शरद पवार, पीए संगमा और तारिक अनवर ने मिलकर एनसीपी की नींव रखी थी। यूपीए-2 के कार्यकाल में उन्हें कृषि और खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री नियुक्त किया गया था।

बताते चले कि कि एक मराठी समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में एनसीपी मुखिया शरद पवार ने कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि लोगों को राफेल सौदे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा पर कोई शक है।

पवार ने कहा था कि विमान से जुड़ी तकनीकी जानकारियां साझा करने की विपक्ष की मांग में 'कोई तुक नहीं है।' हालांकि, उन्होंने कहा था कि विमान के दामों का खुलासा करने में कोई नुकसान नहीं है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इसके लिए ट्वीट कर पवार को धन्यवाद तक दिया था।

NCP ने दी ये सफाई

पवार के बयान के बाद एनसीपी ने गुरुवार को कहा कि उसके अध्यक्ष शरद पवार ने राफेल मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट नहीं दी है। एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने पार्टी की इस मांग को दोहराया कि केंद्र सरकार लड़ाकू विमानों के दाम का खुलासा करे और इस मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की तरफ से से जांच हो।

ये भी पढ़ें...लड़ाकू विमान राफेल सौदा भारतीय रक्षा बलों पर सर्जिकल स्ट्राइक: राहुल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story