×

UP Election 2022: संगम नगरी में आज सियासी सरगर्मी, घोषणा पत्र के लिए कांग्रेस का मंथन, बसपा, आप, अपना दल का कार्यक्रम

UP Election 2022: प्रयागराज में आज घोषणा पत्र को लेकर कांग्रेस समेत बसपा, आप, अपना दल और एनडीए सरकार की सहयोगी पार्टी विकासशील इंसान पार्टी रहेंगी।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Chitra Singh
Published on: 18 Sep 2021 6:27 AM GMT
UP Election 2022
X

कांग्रेस, बसपा, आप, अपना दल (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

UP Election 2022: संगम नगरी सियासी और धार्मिक लिहाज से काफी महत्व रखता है, यहां के समीकरण को साधने के लिए शनिवार को यहां सियासी जमघट लगेगा, जिसमें कांग्रेस (Congress), बहुजन समाज पार्टी (BSP), अपना दल-एस (Apna Dal-S), आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के साथ ही एनडीए सरकार में सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी (Vikas Insan Party) के मुखिया और बिहार के कैबिनेट मुकेश साहनी (Mukesh Sahani) भी प्रयागराज में रहेंगे। ये सभी पार्टियों के नेता चुनावी समीकरण को साधने के लिए यहां बैठकें करेंगे। वहीं कांग्रेस अपना चुनावी घोषणा पत्र (Ghoshna Patra) की तैयारी भी शुरू कर दी है, जिस पर आज मंथन होगा।

विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav 2022) की तैयारियों में जुटी कांग्रेस आज से अपना घोषणा पत्र तैयार करने का कार्य शुरू करने जा रही है, जिसके लिए आज कांग्रेस के बड़े नेता प्रयागराज पहुंच रहे हैं। पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनके नेतृत्व में यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र तैयार किया जाएगा। सलमान खुर्शीद के साथ पीएल पुनिया, प्रमोद तिवारी, सुप्रिया श्रीनेत्र समित पार्टी के तमाम नेता भी मौजूद रहेंगे। ये नेता चुनाव से पहले लोगों का फीडबैक लेकर उसके आधार पर अपना घोषणा पत्र तैयार करेंगे।

विभिन्न वर्गों के साथ कांग्रेस नेताओं की बैठक

कांग्रेस के नेता सबसे पहले अलग-अलग समुदाय के लोगों के साथ बैठक करेंगे और उनकी समस्याओं से रूबरू होंगे। सलमान खुर्शीद बमरौली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सीधे दारागंज घाट पर जाएंगे। वहां वह निषादों से, पंडों से और सागर पेशा से जुड़े लोगों से बात करेंगे। इसके बाद उनकी वार्ता समाज के दूसरे तबकों जैसे वकील, किसानों, व्यापारियों, ट्रेड यूनियन नेताओं के साथ होगी। इस बातचीत का मकसद ही जनता की नब्ज टटोलना है। उसी के आधार पर अपनी सियासी समीकरण को आगे बढ़ाना है।

सलमान खुर्शीद (फाइल फोटो- न्यूज ट्रैक)

कल्पना मिश्रा करेंगी प्रबुद्ध सम्मेलन

वहीं बहुजन समाज पार्टी की ओर से पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा की पत्नी कल्पना मिश्रा भी आज प्रबुद्ध सम्मेलन को सम्मोबिध करेंगी। बता दें सतीश चंद्र मिश्रा जहां पुरुषों के प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन कर उन्हें बीएसपी से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो वहीं उनकी पत्नी महिलाओं को पार्टी से जोड़ने के लिए ये सम्मेलन कर बीएसपी से उन्हें जुड़ने के लिए प्रेरित कर रही हैं। बीएसपी का यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में चल रहा है। इसका मकसद सवर्णों के साथ समाज के पढ़े-लिखे तबकों को साथ लाना है, जिससे कि बसपा नई सियासी समीकरण बना सके।

संजय सिंह करेली में करेंगे जनसभा

यूपी चुनाव की तैयारी में तेजी से जुड़ी आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी संजय सिंह आज प्रयागराज में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। अपने 100 प्रत्याशियों की सूची जारी करने और 300 यूनिट तक बिजली फ्री देने का वादा करने वाली आप का यूपी में तेजी से जनाधार बढ़ रहा है। आप सांसद करेली में अपनी सभा कर सैकड़ों लोगों को सदस्यता भी दिलाएंगे।

अनुप्रिया पटेल करेंगी तैयारियों की समीक्षा

बीजेपी की सहयोगी केंद्रीय मंत्री और अपना दल एस की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल भी आज विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने प्रयागराज पहुंच रही हैं। अनुप्रिया पार्टी नेताओं के साथ सर्किट हाउस में बैठक कर आगामी चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगी।

अनुप्रिया पटेल (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

निषादों को साधने पहुंच रहे मुकेश साहनी

वहीं में एनडीए के सहयोगी और विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया और बिहार सरकार में मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री मुकेश साहनी भी निषादों को साधने के लिए पहुंचेंगे। मुकेश साहनी निषाद बाहुल्य सीटों पर अपना फोकस कर रहे हैं। उन्हीं सीटों पर प्रत्याशी उतारने की तैयारी में जुटे हैं। इसके साथ ही प्रयागराज में अन्य कई कार्यक्रम भी हैं जिसमें छोटी पार्टियों के नेता शामिल होंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story