×

Rae Bareli एनटीपीसी में 500 मेगावाट की इकाई ठप, झारखंड से कोयला न आना बना वजह

Rae Bareli News: ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी (NTPC) में कोयले की किल्लत के चलते यहां 5 नंबर यूनिट बंद हो गया है। इससे 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन सीधे तौर पर प्रभावित हुआ है।

Narendra Singh
Report Narendra SinghPublished By Shweta
Published on: 23 Sep 2021 9:13 AM GMT
रायबरेली एनटीपीसी में 500 मेगावाट की इकाई ठप
X

रायबरेली एनटीपीसी में 500 मेगावाट की इकाई ठप

Rae Bareli News: यूपी के रायबरेली जिले (Rae Bareli) के ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी में बिजली उत्पादन वाला एक यूनिट बंद हो गया है। वजह जो सामनें आई है वो चौंकाने वाली है। बताया जा रहा है कि झारखंड प्रदेश से कोयला नही आने के चलते उत्पादन बंद हुआ है। अब ये विभागीय लापरवाही या सरकार की नजर अंदाजी ये बड़ा सवाल है।

जानकारी के अनुसार ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी (NTPC) में कोयले की किल्लत के चलते यहां 5 नंबर यूनिट बंद हो गया है। इससे 500 मेगावाट बिजली (Light) का उत्पादन सीधे तौर पर प्रभावित हुआ है। जिसको लेकर अफसरों की बेचैनी भी बढ़ गई है। और जो बढ़ना लाजमी है। इसलिए की प्रदेश सरकार (state government) सूबे में 24 घंटे बिजली सप्लाई देने का दावा कर रही है। ऐसे में जब उत्पादन ही नही होगा तो बिजली की सप्लाई जाएगी कहां से।

वैसे आपको बता दें कि ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी में इधर कुछ समय से ग्रहण चल ही रहा है। गत 17 सितंबर को लगातार दो दिन की बरसात ने एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना भी प्रभावित हुई थी। संयंत्र क्षेत्र के सतही तल पर जलभराव की समस्या से तकनीकी समस्या आ गई जिस कारण 500मेगावाट क्षमता वाला 6 नंबर यूनिट को बंद कर दिया गया था।

कॉन्सेप्ट फोटो

परियोजना की 500 मेगावाट क्षमता वाली 6 नंबर यूनिट में बीते बुधवार की रात अचानक ब्वायलर के ट्यूब में गैस रिसाव शुरू हो गया था। उसके बाद इस बड़ी इकाई को बंद कर दिया गया था।इसी के साथ अन्य इकाइयों के उत्पादन को घटा दिया गया था। एनटीपीसी के सूत्रों ने बताया था कि उत्तर भारत में हो रही लगातार बरसात के कारण बिजली वितरण की लाइनें बाधित हैं इसलिए उत्तरी ग्रिड ने बिजली की मांग भी कम कर दी है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story