×

Sitapur : बैंक खाते से रुपये निकालने वाले साइबर गैंग का पर्दाफाश, तीन लोग गिरफ्तार

Sitapur : यूपी के सीतापुर में लंबे समय से लोगों के बैंक खातों से पैसे उड़ाने वाले गैंग का जिला साइबर सेल एवं शहर कोतवाली पुलिस ने खुलासा किया है।

Sami Ahmed
Report Sami AhmedPublished By Vidushi Mishra
Published on: 6 Sep 2021 3:20 PM GMT
Sitapur : बैंक खाते से रुपये निकालने वाले साइबर गैंग का पर्दाफाश, तीन लोग गिरफ्तार
X

Sitapur : यूपी के सीतापुर में लंबे समय से लोगों के बैंक खातों से पैसे उड़ाने वाले गैंग का जिला साइबर सेल एवं शहर कोतवाली पुलिस ने खुलासा किया है। जिसमें टीम ने अंतर्जनपदीय साइबर अपराध गैंग के 3 सदस्यो को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए तीनों साइबर अपराधी कानपुर व उन्नाव जनपद के रहने वाले हैं । इनके पास से 5 मोबाइल,3 आधार कार्ड बरामद किए हैं।

बताया जा रहा है कि यह सभी साइबर अपराधी ग्राहक के बैंक खाते से अपने खाते में पैसा ट्रांसफर कर लेते थे। साइबर सेल की टीम ने अपराधियों को पकड़ कर शहर कोतवाली से 9 जिले की घटनाओं का खुलासा किया है।वही साइबर सेल की इस सफलता पर एसपी आरपी सिंह ने टीम को 10 हजार का इनाम दिया है।

साइबर ठगी

खुलासा करते हुए एएसपी एनपी सिंह ने बताया कि साइबर सेल की टीम के द्वारा तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। जिसमें दो व्यक्ति उन्नाव जनपद के व एक कानपुर का रहने वाला है। यह गैंग बहुत ही शातिर किस्म का गैंग है। पहले भी ऐसी घटनाओं को लेकर यह लोग जेल जा चुके हैं।

यह लोग किसी प्रकार से बैंक का अकाउंट सीरीज प्राप्त कर लेते हैं और उसके बाद टोल फ्री नंबर पर कॉल करके कस्टमर की अन्य जानकारियां प्राप्त कर लेते हैं। बाद में कस्टमर का मोबाइल नंबर प्राप्त कर उसको अपने ही किसी व्यक्ति के नाम ट्रांसफर करवा देते हैं।

उसके बाद उस मोबाइल नंबर,आधार कार्ड और एटीएम कार्ड के नंबर के जरिए जो कस्टमर के खाते में पैसा होता है उसको अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते हैं । यह पढ़ा लिखा हुआ गैंग है यह सभी लोग बीएससी बीटेक किए हुए हैं। इसी तरीके से यह वारदातों को अंजाम देते थे।

इनके खिलाफ जनपद सीतापुर में 3 जनपद बाराबंकी में एक एवं कानपुर में पांच मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस के हत्थे चढ़े तीनों अभियुक्त प्रदीप कुमार सिंह और हिमांशु पुत्र प्रेम कुमार निवासी शुक्लागंज थाना गंगाघाट उन्नाव,अमन सिंह पुत्र भरत सिंह निवासी ग्राम नगर शुक्लागंज थाना जनपद उन्नाव,रवि कुमार पुत्र कामता प्रसाद निवासी गोविंद नगर थाना गोविंद नगर कानपुर नगर के निवासी हैं।

इसमें से एक अभियुक्त फरार है इसका नाम विकास गुप्ता पुत्र पप्पू गुप्ता गीता कान्वेंट स्कूल थाना शुक्लागंज उन्नाव निवासी अभियुक्तों के द्वारा बताया गया कि वह लोग केनरा बैंक के पोर्टल द्वारा ग्राहकों के अकाउंट नंबर और की जानकारी लेकर एवं अकाउंट में लगे मोबाइल नंबरों की जानकारी लेकर साइबर ठगी करते थे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story