FB की खतरनाक महिला: नहीं कर पाएंगे Unfriend, कहीं आपमें भी तो Add नहीं

फेसबुक पर एक महिला कई लोगों की फ्रेंड लिस्ट में अपने आप ही जुड़ गई है। हैरान करने वाली बात ये है कि इस महिला को अब कोई यूजर Unfriend ही नहीं कर पा रहा है। 

Published by Shreya Published: September 7, 2020 | 1:25 pm
selene delgado lopez facebook

FB की खतरनाक महिला: नहीं कर पाएंगे Unfriend, कहीं आपमें भी तो Add नहीं (Photo- Social Media)

नई दिल्ली: अगर आप फेसबुक (Facebook) यूजर हैं तो आपको पता ही होगा कि किसी को FB पर फ्रेंड बनाने के लिए उसे पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट (Friend Request) भेजनी पड़ती है। लेकिन इन दिनों फेसबुक पर कुछ अजीबोगरीब चीज देखने को मिल रही है। दरअसल, फेसबुक पर एक महिला कई लोगों की फ्रेंड लिस्ट में अपने आप ही जुड़ गई है। हैरान करने वाली बात ये है कि इस महिला को अब कोई यूजर Unfriend ही नहीं कर पा रहा है।

यह भी पढ़ें: जब बिहार के लोग CM नीतीश को बोलने लगे थे ‘क्विंटलिया बाबा’ जानें पूरा किस्सा

‘सेलेन डेलगाडो लोपेज’ नाम का एक रहस्यमय अकाउंट

जी हां, एफबी पर ‘सेलेन डेलगाडो लोपेज’ नाम का एक रहस्यमय अकाउंट का पता चला है। दुनियाभर के फेसबुक यूजर्स से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, Lopez नाम की महिला अपने आप ही कई लोगों की फ्रेंड लिस्ट से जुड़ गई है और अब Unfriend भी नहीं हो रही है। इससे पहले हफ्ते में फेसबुक यूजर्स ने एक अजीबोगरीब चीज नोटिस किया। उन सभी की प्रोफाइल में सेलेन डेलगाडो लोपेज नाम की एक महिला फ्रेंड के तौर पर दिख रही थी।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी जोरदार धमाका: कई घरों के उड़े परखच्चे, एक की दर्दनाक मौत, दो घायल

लोग Unfriend करने का खोज रहे तरीका

सेलेन डेलगाडो लोपेज (Selene Delgado Lopez) के फेसबुक अकाउंट की प्रोफाइल फोटो में एक मुसकुराती हुई महिला की फोटो दिखाई दे रही है। उसकी प्रोफाइल पर लिखा है कि वह मेक्सिको के लियोन शहर की रहने वाली है। इसके अलावा कुछ ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। वहीं फ्रेंड के तौर पर जुड़ने के बाद यूजर्स अब Reddit, Facebook और Twitter जैसे प्लेटफॉर्म पर Lopez के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं कुछ यूजर्स इस महिला को Unfriend करने का तरीका भी खोज रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पति बना ‘स्कूटी मैन’: अदानी फ़ाउंडेशन ने की मदद, दिया हवाई जहाज़ का टिकट

selene delgado lopez

इसलिए कोई नहीं कर पा रहा Unfriend

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि ये एक तरह का Fraud है और यही वजह से है कि इस महिला को कोई Unfriend नहीं कर पा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, सभी के Friend List में होने के कई दावों के बाद भी यूजर्स अपनी फ्रेंडलिस्ट में महिला को सर्च करने लगे, ताकि उन्हें पता चल सके कि यह महिला उनके फ्रेंडलिस्ट में है या नहीं। ऐस करने पर यूजर्स को महिला के अकाउंटर पर ‘Add Friend’ का ऑप्शन नहीं दिखा।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में फिर दौड़ी मेट्रो, आज से शुरू हुई सेवा, इन नियमों का करना होगा पालन

‘Add Friend’ का ऑप्शन नहीं हो रहा शो

बताया जा रहा है कि यह किसी तरह का पेज नहीं है, बल्कि यह किसी व्यक्ति का ही अकाउंट है। जिस पर एड फ्रेंड के बजाय ‘Send Message’ का ऑप्शन दिखाई दे रहा है। इस मामले में कुछ रिसर्च करने के बाद यह सामने आया है कि Lopez के हर किसी के फ्रेंड लिस्ट में जुड़े होने की संभावना बहुत कम है। फेसबुक पर एक व्यक्ति को एक Account में केवल पांच हजार फ्रेंड ही जोड़ने की अनुमति मिलती है।

ये फ्रॉड वायरल होने के बाद पता चला कि लोपेज नाम से कई अकाउंट मौजूद है। हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि यह धोखेबाजी से अभी खतरनाक नहीं है, लेकिन साथ ही कहा गया है कि इतने कम वक्त में वायरल होने की क्षमता साइबर सुरक्षा (Cyber Security) के लिए खतरा पैदा करती है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी दिल्ली में हमला: पकड़े गए दो आतंकी, राजधानी में मचा हड़कंप

हो रही है किसी तरह की जासूसी!

कहा जा रहा है कि वैसे तो फिलहाल Lopez के अकाउंट में कोई गड़बड़ी नहीं दिखाई दे रही है,  लेकिन वे जल्द ही गलत सूचना फैलाना शुरू कर सकता है। या फिर अकाउंट में कोई ऐसे लिंक शामिल कर सकते हैं, जो यूजर्स को इंटरनेट स्कैम के जरिए परेशान कर सकता है। कहा ये भी कहा जा रहा है कि अगर ये अगर ये किसी के प्रोफाइल में मौजूद है तो इसके जरिए किसी तरह की जासूसी की जा रही हो।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव: नड्डा-नीतीश सुलझाएंगे सीट बंटवारे का विवाद, लोजपा से बढ़ा तनाव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App