×

Sonbhadra News: पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट 'आयुष अस्पताल' पर मानकों की अनदेखी का ग्रहण, सोनभद्र में सीएम कल करेंगे लोकार्पण

Sonbhadra News: सोनभद्र सहित 11 जिलों में बनकर तैयार हो चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट '50 शैया के एकीकृत आयुष चिकित्सालयों' पर निर्माण में मानकों की अनदेखी के आरोप का ग्रहण लगने लगा है।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Kumar
Published on: 21 Dec 2021 4:16 PM GMT
Sonbhadra News In hindi
X

आयुष अस्पताल की अनदेखी से जुड़ी तस्वीरें वायरल।  

Sonbhadra News: सोनभद्र सहित 11 जिलों में बनकर तैयार हो चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के ड्रीम प्रोजेक्ट '50 शैया के एकीकृत आयुष चिकित्सालयों' पर निर्माण में मानकों की अनदेखी के आरोप का ग्रहण लगने लगा है। सोनभद्र (Sonbhadra) में बने आयुष अस्पताल के सीएम के हाथों लोकार्पण की तैयारी के चंद घंटों पहले निर्माण में मानकों की अनदेखी से जुड़ी तस्वीरें वायरल होने के बाद हड़कंप मच गया है।

कार्यदायी संस्था के लोग जहां गुणवत्तापूर्ण निर्माण का दावा कर रहे हैं। वहीं, महकमे के लोग इस पर कुछ भी कहने से बचने लगे हैं। जबकि 20 दिन पूर्व की बताई जा रही वायरल तस्वीर में स्पष्ट दिख रहा है कि अस्पताल परिसर के अंदर किए जा रहे निर्माण कार्य में सोलंग की जगह ईटों के टुकड़े, निम्न गुणवत्ता वाले और खराब मानक वाले मसालों का प्रयोग किया जा रहा है। मानकों की अनदेखी का मामला तूल न पकड़ने पाए, इसके लिए अंदरखाने लखनऊ से, अस्पतालों के अधीक्षकों पर भवन हैंडओवर लिए जाने का दबाव भी बनाए जाने की चर्चा है।

सूबे के 11 जिलों में आयुष अस्पतालों का निर्माण कार्य पूर्ण

बताते चलें कि प्रदेश में पुरातन चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए सोनभद्र, कानपुर नगर, कानपुर देहात समेत सूबे के 11 जिलों में बनाए जा रहे एकीकृत आयुष अस्पतालों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। लगभग सात करोड़ की लागत से सोनभद्र के लोढ़ी में 50 बेड की क्षमता वाला आयुष अस्पताल (Ayush Hospital) का निर्माण कराया गया है। जिले में निर्मित अस्पताल का बुधवार को यहां आ रहे सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लोकार्पण करेंगे। वहीं, शेष का लोकार्पण वाराणसी में 23 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों करवाने की तैयारी है। इन अस्पतालों में एक स्थान पर आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथ के इलाज की सुविधा मिलनी है। योग एवं प्राणायाम भी कराया जाएगा।

कार्य में नहीं की गई कोई कमी: एई नरेंद्र शर्मा

उधर, कार्यदायी संस्था के एई नरेंद्र शर्मा (AE Narendra Sharma) का कहना था कि कार्य में कोई कमी नहीं की गई है। थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन का प्रमाण पत्र भी लिया गया है। वहीं, अस्पताल के अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल (Superintendent Rajesh Singh Chandel) ने कहा कि निर्माण मानक के अनुरूप है अथवा नहीं इसके बारे में कोई टिप्पणी करना उनके लिए उचित नहीं रहेगा। अभी उन्होंने भवन हैंडओवर नहीं लिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story