सबसे बड़ा सम्मलेन: 15-16 को स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट, मुखातिब होंगे मोदी

25 से अधिक देशों तथा 200 से अधिक वैश्विक वक्ताओं की भागीदारी के साथ स्टार्टअप इंडिया पहल लॉन्चर किये जाने के बाद से भारत सरकार द्वारा आयोजित यह सबसे बड़ा स्टार्टअप सम्मेलन होगा। इसमें 24 सत्र आयोजित किये जायेंगे

pm modi

Photo- Social Media

रामकृष्ण वाजपेयी

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जनवरी को शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्टार्टअप से बातचीत करेंगे और ‘प्रारंभ: स्टार्टअप इंडिया अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। सम्मेलन का आयोजन 15-16 जनवरी, 2021 को वाणिज्य तथा उद्योग मंत्रालय के उद्योग तथा आतंरिक व्यापार विभाग द्वारा किया जा रहा है।

दो दिवसीय सम्मेलन प्रधानमंत्री द्वारा अगस्त, 2018 में काठमांडू में आयोजित चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में की गई घोषणा से आगे का कदम है। काठमांडू शिखर सम्मेलन में भारत ने बिम्सटेक स्टार्टअप सम्मेलन आयोजित करने का संकल्प व्यक्त किया था। यह सम्मेलन 16 जनवरी, 2016 को प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च की गई स्टार्टअप इंडिया पहल की 5वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित हो रहा है।

ये भी पढ़ें: 15 जनवरी को सेना दिवसः देश हो जाएं तैयार, देखने को मिलेगी आर्मी की ताकत

सबसे बड़ा स्टार्टअप सम्मेलन

25 से अधिक देशों तथा 200 से अधिक वैश्विक वक्ताओं की भागीदारी के साथ स्टार्टअप इंडिया पहल लॉन्चर किये जाने के बाद से भारत सरकार द्वारा आयोजित यह सबसे बड़ा स्टार्टअप सम्मेलन होगा। इसमें 24 सत्र आयोजित किये जायेंगे, जिनका फोकस वैश्विक स्तर पर सामूहिक रूप से स्टार्टअप इकोसिस्टम को विकसित करने और मजबूत बनाने के लिए पूरे विश्व के देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाना है।

पीएमकेवीवाई का तीसरा चरण 15 से देश के सभी जिलों में

इसके अलावा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई 3.0) के तीसरे चरण का कल देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुभारम्भ किया जाएगा। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) की अगुआई वाले इस चरण में नए-युग और कोविड से संबंधित कौशल पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

स्किल इंडिया मिशन पीएमकेवीवाई 3.0 में 948.90 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 2020-2021 की योजना अवधि के दौरान आठ लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देने की परिकल्पना की गई है। 729 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके), स्किल इंडिया के तहत सूची में शामिल गैर-पीएमकेके प्रशिक्षण केंद्र और 200 से अधिक आईटीआई कुशल पेशेवरों का एक मजबूत पूल बनाने के लिए पीएमकेवीवाई 3.0 प्रशिक्षण शुरू करेंगे।

File Photo

पीएमकेवीवाई के पहले चरण और पीएमकेवीवाई के दूसरे चरण से प्राप्त प्रशिक्षण के आधार पर मंत्रालय ने मौजूदा नीति सिद्धांत के अनुरूप और कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुए कौशल इकोसिस्टम को ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण के इस नए संस्करण में सुधार किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 जुलाई, 2015 को “स्किल इंडिया मिशन” का शुभारम्भ किया था। इस मिशन को भारत को विश्व की ‘स्किल कैपिटल’ बनाने के दृष्टिकोण से एक प्रमुख योजना पीएमकेवीवाई के शुभारम्भ से जबरदस्त गति प्राप्त हुई है।

ये भी पढ़ें: Kisan Andolan: किसानों-सरकार के बीच कल बड़ी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

इस चरण की शुरुआत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय करेंगे। इस अवसर पर राज्य मंत्री, श्री राज कुमार सिंह भी उपस्थित रहेंगे। इस आयोजन को कौशल विकास राज्य मंत्री और संसद सदस्य भी संबोधित करेंगें।

इस आयोजन को कल दोपहर 12.30 बजे से मंत्रालय के इन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर देखा जा सकता है:

पीएमकेवीवाई फेसबुक:  https://www.facebook.com/pmkvyofficial/

स्किल इंडिया फेसबुक:  https://www.facebook.com/SkillIndiaOfficial 

ट्विटर: www.twitter.com/@MSDESkillindia

स्किल इंडिया यू ट्यूब:  https://www.youtube.com/channel/UCzNfVNX5yLEUhIRNZJKniHg

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App