टीम मोदी: PM के हर फैसले में शामिल ये 10 दिग्गज, ऐसे बनाया कार्यकाल सफल

केंद्र के हर फैसलें के पीछे पीएम मोदी के साथ ऐसे दिग्गज शामिल हैं, जिन्होंने भाजपा को केंद्र में एक मजबूत सरकार तो बनाया ही, देश विदेश में काफी चर्चा भी हासिल की।

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में एनडीए की सरकार का पहला साल पूरा होने जा रहा है, यानी मोदी सरकार का एक साल का कार्यकाल 30 मई को पूरा हो जाएगा। अपने पिछले और इस एक साल के कार्यकाल में मोदी सरकार ने बड़े और ऐतिहासिक फैसले लिए। वो चाहें पिछले पांच साल के कार्यकाल में नोटबंदी, जीएसटी और सर्जिकल स्ट्राइक जैसे फैसले हों या इस एक साल के अंदर आर्टिकल 370, तीन तलाक और सीएए से जुड़े कानूनों को लागू करना। इन सब फैसलों के पीछे पीएम मोदी के साथ ऐसे आठ दिग्गज शामिल थे, जिन्होंने भाजपा को केंद्र में एक मजबूत सरकार तो बनाया ही, देश विदेश में काफी चर्चा भी हासिल की।

ये हैं टीम मोदी के 10 अहम चेहरे

ये भी पढ़ेंः मोदी 2.0 का पहला साल: अनुच्छेद 370 के खात्मे से सीएए तक, बड़े फैसलों से सबको चौंकाया

अमित शाह

मोदी सरकार की बात हो तो गृह मंत्री अमित शाह का नाम आना लाजमी है। उन्हें न केवल भाजपा का चाणक्य बल्कि मोदी सरकार का एक मजबूत स्तम्भ माना जाता है। सरकार के हर छोटे बड़े फैसलों में शाह की अहम भूमिका रही। इतना ही नहीं बीते एक साला में धारा 370, तीन तलाक, सीएए और एसपीजी अमेंडमेंट एक्ट पर संसद से लेकर देश-विदेश तक उन्होंने सरकार का पक्ष रखा।

राजनाथ सिंह

यूपी की राजनीति से केंद्र तक पहुंचे राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। हथियारों से लेकर सेना के लिए जरुरी हर उपकरण की खरीद -फरोख्त को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आसान बनाया। मंत्रिमंडल समूह का नेतृत्व किया और अभी हाल ही में कोरोना के लिए जारी 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की गाइडलाइन बनाने के लिए ड्राफ्ट तैयार करने से लेकर कई अहम बड़ी जिम्मेदारियों को निभाया।

ये भी पढ़ेंःमोदी सरकार 2 के एक साल पूरे होने पर बोले शाह, ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा

निर्मला सीतारमण

रक्षा मंत्रालय से वित्त मंत्रालय का भार संभालने वाली निर्मला सीतारमण इस एक साल में उभर के सामने आयी। भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए निर्मला सीतारमण ने बैंक मर्जर का एलान किया, तो वहीं हाल ही में कोरोना संकट से भारत को बचाने के लिए भी पीएम मोदी के साथ कदम से कदम मिला कर बड़े फैसलों में हिस्सेदारी दर्ज करवाई।

ये भी पढ़ेंः अजीत डोभाल ने दी PM मोदी को इस बड़ी कामयाबी की जानकारी

अजीत डोभाल

मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में सर्जिकल स्ट्राइक से चर्चा में आये अजीत डोभाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैसे अहम पद की जिम्मेदारी बखूबी निभाई। मोदी सरकार में डोभाल की पावर किसी मंत्री से कम नहीं। मोदी सरकार के हर फैसले में मंत्री न होने हुए भी डोभाल हमेशा शमिल रहे। इसका एक नजारा धारा 370 हटने के बाद देखने को मिला, जब उन्होंने जम्मू-कश्मीर को संभाला। सीएए के खिलाफ हुई दिल्ली हिंसा का चार्ज लिया

ये भी पढ़ेंः मोदी से कांपा चीन: भारत के इन 3 फैसलों ने दिया करारा झटका, उठाए गए ये कदम

पीयूष गोयल

मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान कई महत्वपूर्ण विभागों का चार्ज संभाल चुके पीयूष गोयल को दोबारा सत्ता में आने के बाद भारत की लाइफलाइन मानी जाने वाली भारतीय रेलवे की जिम्मेदारी मिली। कोरोना संकट के दौरान लाखों करोडो श्रमिकों के लिए श्रमिक रेलवे किसी वरदान से कम नही साबित हुईं। इस दौरान रेलवे ने एक के बाद एक बड़े फैसले लिए।

ये भी पढ़ेंः मोदी सरकार के पांच ऐतिहासिक फैसले, एक साल में इतना बदल दिया भारत

डॉ हर्षवर्धन

मोदी सरकार के एक अहम मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना काल मे विश्व में बड़ी उपलब्धि हासिल की। जब तमाम देश महामारी से अपने नागरिकों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने की जद्दोजहद में जुटे हुए हैं, तो डॉ हर्षवर्धन ने WHO के चेयरमैन पद का चार्ज संभाला। अब भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन देश ही नही बल्कि विश्व भर को कोरोना संकट से उबारने में जुटे हुए है।

ये भी पढ़ेंः मोदी ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 20 करोड़ से अधिक लोगों ने सुना संबोधन

नितिन गडकरी

भारत के विकास में पीएम मोदी के साथ हम कदम रहे सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश को अलग मुक़ामतक ले जाने का प्रयास किया। कई हाइवे और एक्सप्रेसवे के निर्माण समेत लघु, मझोले उद्योगों की जिम्मेदारी संभाली।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन-2.0: दूसरे चरण में मिलेगी बड़ी राहत, खुल जाएंगी ये कंपनियां   

नरेंद्र सिंह तोमर

पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में अबसे ज्यादा फोकस पर किसबों को रखा। ऐसे में देश की कृषि क्षेत्र को बल देने, किसानों के हितों के लिए नई योजनाओं को लागू करने के लिए उनका साथ दिया नरेंद्र सिंह तोमर ने। जब सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा, तो कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर नव जी तोड़ मेहनत की इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।