×

बेंगलुरू टेस्ट : अफगानिस्तान 109 रनों पर ढेर, भारत ने दिया फॉलोऑन

Manali Rastogi
Published on: 15 Jun 2018 9:20 AM GMT
बेंगलुरू टेस्ट : अफगानिस्तान 109 रनों पर ढेर, भारत ने दिया फॉलोऑन
X

बेंगलुरू: अफगानिस्तान अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत के खिलाफ महज 109 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत ने मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को दूसरे सत्र में ही उसे सिर्फ 27.5 ओवरों में पवेलियन पहुंचा दिया। भारत ने अपनी पहली पारी में 474 रन बनाए थे। इस लिहाज से भारत ने पहली पारी के आधार पर अफगानिस्तान पर 365 रनों की बढ़त बनाए रखी है और उसे फॉलोऑन दिया है।

यह भी पढ़ें: बेंगलुरू टेस्ट : भारत ने पहली पारी में बनाए 474 रन

अफगानिस्तान की तरफ से मोहम्मद नबी ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। मुजीब उर रहमान ने नौ गेंदों में दो चौके और एक छक्की मदद से 15 रनों की पारी खेली। रवींद्र जडेजा ने मुजीब को आउट कर अफगानिस्तान को पवेलियन भेजा। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। ईशांत शर्मा और जडेजा को दो-दो विकेट लिए। उमेश यादव को एक सफलता मिली।

भारतीय टीम ने खड़ा किया विशाल स्कोर

शिखर धवन (107), मुरली विजय (105) के बेहतरीन शतकों और हार्दिक पांड्या (71) तथा लोकेश राहुल (54) के अर्धशतकों की मदद से भारत द्वारा खड़े किए गए विशाल स्कोर के सामने अपनी पहली पारी खेलने उतरी अफगानिस्तान की बल्लेबाजी बेहद कमजोर साबित हुई। टीम के बल्लेबाज टेस्ट की परीक्षा में विफल रहे। विकेट पर पैर जमाना उनके लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा था। मोहम्मद शहजाद के रूप में मेहमान टीम ने अपना पहला विकेट खोया। वह 15 के कुल स्कोर पर रन आउट हुए।

आठ रन बाद ईशांत शर्मा ने जावेद अहमदी (1) को बोल्ड कर दिया। यहां से विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। रहमत शाह (14), अफसर जाजई (6), कप्तान असगर स्टानिकजाई (11) 50 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट लिए थे। अश्विन ने हसमतउल्लाह शाहीदी (11) को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 313 विकेट पूरे किए और इसी के साथ वह भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाजों की सूची में जहीर खान को पछाड़ कर चौथे स्थान पर आ गए।

जडेजा को आउट कर राशिद ने खोला खाता

राशिद खान (7) को आउट कर जडेजा ने अपना खाता खोला। अश्विन ने यामिन अहमदजाई को अपना तीसरा शिकार बनाया। मोहम्मद नबी दूसरे छोर पर खड़े होकर अच्छ से भारतीय गेंदबाजों का सामना करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वो ईशांत द्वारा लपके गए। इसके बाद जडेजा ने मजुीब को आउट कर अफगानिस्तान को फॉलोऑन के लिए मजबूर कर दिया।

इससे पहले, भारत ने दूसरे दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 347 रनों के साथ की। दूसरे दिन के पहले सत्र में टीम ने अपने खाते में 127 रन जोड़े और पवेलियन लौट ली।

पहले दिन नाबाद रहे पांड्या (71) और अश्विन (18) ने सातवें विकेट के लिए 35 रन जोड़े और टीम को 369 के स्कोर पर पहुंचाया। इसी स्कोर पर अहमदजाई ने अश्विन को विकेट के पीछे खड़े अफसर जजाई के हाथों कैच आउट कर भारतीय टीम को दिन का पहला झटका दिया।

नबी ने जडेजा को आउट किया

हार्दिक ने इसके बाद जडेजा (20) के साथ मिलकर 67 रनों की शानदार अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को 436 रनों के कुल स्कोर पर नबी ने जडेजा को आउट कर तोड़ा।

वफादार ने इसके बाद पांड्या को भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और जजाई के हाथों कैच आउट करा भारतीय टीम का नौंवां विकेट भी गिरा दिया। पांड्या ने 94 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए।

इसके बाद उमेश ने शर्मा (8) के साथ 10वें विकेट के लिए 34 रन जोड़े और टीम को 474 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर राशिद ने ईशांत को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा।

ईशांत ने रिव्यू की अपील की। रिव्यू में तीसरे अंपायर ने ईशांत का आउट पाया। इसके साथ ही 474 रनों के स्कोर पर भारतीय टीम के पारी का समापन हो गया।

इस पारी में अफगानिस्तान के लिए अहमदजाई ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं वफादार और राशिद को दो-दो विकेट मिले। मुजीब उर-रहमान और नबी को एक-एक सफलता हासिल हुई।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story