×

IND ने SA को 28 रनों से हराया, भुवनेश्वर कुमार ने झटके 5 विकेट

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 203 रन बनाए। साउथ अफ्रीका को 204 रनों का टारगेट दिया। टीम इंडिया की ओर से शिखर धवन ने 72 रन की शानदार पारी खेली। भारत ने 5 विकेट पर 203 रन बनाए।

priyankajoshi
Published on: 18 Feb 2018 4:05 PM GMT
IND ने SA को 28 रनों से हराया, भुवनेश्वर कुमार ने झटके 5 विकेट
X

जोहानिसबर्ग: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में 28 रनों से मात दी। इसी के साथ ही विराट ब्रिगेड ने तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली।

इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 203 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने 204 रनों का टारगेट रखा। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 175 रन ही बना पाई और भारतीय टीम ने यह मैच 28 रनों से जीत लिया।

साउथ अफ्रीका की तरफ से रेजा हेंड्रिक्स ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए जबकि फरहान बेहार्डियन ने 39 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 24 रन देकर 5 विकेट हासिल किए हैं। भुवनेश्वर को इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 203 रन बनाए। साउथ अफ्रीका को 204 रनों का टारगेट दिया। टीम इंडिया की ओर से शिखर धवन ने 72 रन की शानदार पारी खेली। भारत ने 5 विकेट पर 203 रन बनाए। दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ T-20 में भारत का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

टीम इंडिया को मिली पहले बल्लेबाजी

इससे पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारतीय टीम में सुरेश रैना की एक साल बाद वापसी हुई, जबकि साउथ अफ्रीका की तरफ से एबी डिविलियर्स इस मैच में नहीं खेले।

डिविलियर्स भारत के खिलाफ खेले गए पिछले वनडे मैच में चोटिल हो गए था इसके अलावा, क्लासेन और जूनियर डाला टी-20 फॉर्मेट में डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है।

भारतीय टीम में सुरेश रैना के अलावा, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार ने प्लेइंग इलेवन में स्थान हासिल किया है। जयदेव उनादकट को टीम में चोटिल कुलदीप यादव के स्थान पर शामिल किया गया है।

रैना के लिए बड़ा मौका

रैना ने 2015 के बाद वनडे मैच नहीं खेले हैं और वह आखिरी बार एक साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में खेले थे। रैना ने तब तीन मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 104 रन बनाए थे।

रैना को इसके बाद गुजरात लॉयंस की तरफ से आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम में नहीं चुना गया। बाद में पता चला कि वह अनिवार्य यो-यो टेस्ट पास नहीं कर पाए थे और इसलिए उनका चयन नहीं किया गया।

रैना ने दिसंबर में यह टेस्ट पास किया तथा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की तरफ से नौ मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 314 रन बनाए।

टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका: जीन पॉल ड्युम्नी (कप्तान), जेजे स्मट्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), क्रिस मोरिस, फरहान बेहरादीन, अंदिले फेहुलकवायो, डेन पीटरसन और जूनियर डाला, तबरेस शामसी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story