×

देहरादून टी-20 : राशिद, नबी ने दिलाई अफगानिस्तान को जीत

Manali Rastogi
Published on: 4 Jun 2018 10:32 AM GMT
देहरादून टी-20 : राशिद, नबी ने दिलाई अफगानिस्तान को जीत
X

देहरादून: मैन ऑफ द मैच राशिद खान (3/13) और मोहम्मद नबी (2/21) की शानदार गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्तान ने रविवार रात राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश को 45 रनों से हरा दिया।

इमरान ताहिर को राशिद खान ने दी टक्कर, 31वें मैच में बराबर किया रिकॉर्ड

राशिद खान और नबी के अलावा अफगानिस्तान के लिए शापूर जादरान ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए 40 रन देकर तीन विकेट लिए। इस जीत के साथ अफागानिस्तान ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान टीम को सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद (40) और उस्मान गानी (26) ने 62 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए अच्छी शुरुआत दी। रुबल हुसैन ने गानी को बोल्ड कर टीम का पहला विकेट गिरा दिया।

इसके बाद, शहजाद भी 82 के कुल योग पर शाकिब अल-हसन की गेंद पर महमुदुल्लाह के हाथों लपके गए। यहां बांग्लादेशी गेंदबाज हावी होने लगे और पा्ंच रनों के अतंराल में तीन विकेट लेकर उन्होंने अफगानिस्तान को बैकफुट पर पहुंचा दिया।

सुनील छेत्री ने मास्टर-ब्लास्टर को भी कर दिया इमोशनल, यहां देखें वीडियो

महमुदुल्लाह ने कप्तान असगर स्टानिकजाई (25) का साथ देने आए नाजीबुल्लाह जादरान (2) और फिर नबी को पवेलियन भेज दिया। 91 के कुलस्कोर पर अफगानिस्तान अपने चार विकेट गंवा चुकी थी।

सामिउल्लाह शेनवारी (36) ने पांचवें विकेट के लिए असगर के साथ 44 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को 135 के स्कोर तक पहुंचाया। अबु जायेद ने इसी स्कोर पर शेनवारी को मुसाद्देक हुसैन के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

इसके बाद, 160 के स्कोर पर शफिकुल्लाह (24) अबुल हसन की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। टीम के खाते में एक ही रन जुड़ा था कि कप्तान असगर रन आउट हो गए। इसी स्कोर पर अबुल हसन ने करीम जनात को खाता खोलने का मौका दिए बगैर मोसाद्देक के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेज दिया।

राशिद खान (नाबाद 6) मुजीब उर रहमान के साथ निर्धारित ओवरों की समाप्ति तक नाबाद रहते हुए टीम को 167 के स्कोर तक पहुंचाया।

बांग्लादेश के लिए अबुल और महमुदुल्लाह ने दो-दो विकेट लिए, वहीं जायेद, हुसैन और शाकिब को एक-एक सफलता मिली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश के लिए पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मुजीब उर रहमान ने तमीम इकबाल को खाता खोलने नहीं दिया।

नबी ने इसके बाद, लिट्टन दास (30), शाकिब (15) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही बांग्लादेश अपने पांच विकेट गंवा चुकी थी। मुश्फिकुर रहीम (20) और सब्बीर रहमान (0) को राशिद ने आउट किया।

महमुदुल्लाह (29) और मुसाद्देक (14) ने 29 रन जोड़कर टीम को 108 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन राशिद ने उन्हें भी पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद, नियमित रूप से बांग्लादेश के विकेट गिरते रहे और उसकी पारी 112 रनों पर ही सिमट गई।

अफगानिस्तान के लिए शापूर, राशिद और नबी के अलावा, मुजीबके हिस्से एक विकेट आया।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story