×

FIFA World Cup : रोमांचक मुकाबला - इंजुरी टाइम में ब्राजील को मिली जीत

Anoop Ojha
Published on: 22 Jun 2018 2:30 PM GMT
FIFA World Cup : रोमांचक मुकाबला - इंजुरी टाइम में ब्राजील को मिली जीत
X
FIFA World Cup : रोमांचक मुकाबला - इंजुरी टाइम में ब्राजील को मिली जीत

सेंट पीटर्सबर्ग : फिलिट कोटिन्हो (91वें मिनट) और स्टार खिलाड़ी नेमार की ओर से इंजुरी टाइम में किए गए गोल के दम पर ब्राजील ने सेंट पीटर्सबर्ग में शुक्रवार को खेले गए फीफा विश्व कप के दूसरे ग्रुप मैच में कोस्टा रिका को 2-0 से मात दी। इस मैच में मिली जीत के साथ ब्राजील ने अंतिम-16 दौर में जाने की उम्मीदों को मजबूत कर लिया है, वहीं कोस्टा रिका का सफर इस मैच में हार के साथ खत्म हो गया है। आखिरी ग्रुप मैच उसके लिए औपचारिकता मात्र होगा। कोस्टा रिका के डिफेंस को कई बार भेदकर उसके गोल पोस्ट के करीब पहुंचे ब्राजील के खिलाड़ी सफलता हासिल नहीं कर पा रहे थे। उनके अधिकतर शॉट ऑफ साइड से निकल कर बाहर हो गए।

यह भी पढ़ें .....फीफा विश्व कप : डेनमार्क से ड्रॉ खेलकर आस्ट्रेलिया ने लड़ाई जारी रखी

ब्राजील ने 26वें मिनट में गोल कर प्रशंसकों के चेहरे पर खुशी बिखेरी, लेकिन यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई। इस गोल को रद्द कर दिया गया। गेब्रिएल जीसस की ओर से किए गए इस गोल को ऑफसाइड माना गया और इस कारण ब्राजील बढ़त बनाने से चूक गई। पहले हाफ में ब्राजील ने मैच पर दबदबा बनाए रखा था, लेकिन इसके बावजूद वह कोस्टा रिका के डिफेंस का मुकाबला नहीं कर पा रही थी। 38वें मिनट में नेमार की टीम को पहला कॉर्नर मिला और ब्राजील इसका भी फायदा नहीं उठा पाई।

कई बार कोस्टा रिका के गोल पोस्ट तक पहुंचने वाले मार्सेलो के शॉट गोलकीपर केलोर नवास असफल कर रहे थे। ऐसे में 41वें मिनट में मार्सेलो ने 32 यार्ड के बाहर से गोल किया, लेकिन उनके शॉट का नवास ने शानदार तरीके से बचाव किया।

दोनों टीमों की कोशिशें डिफेंस के आगे नाकाम रहीं और ऐसे में पहले हाफ का समापन गोलरहित हुआ।

दूसरे हाफ में कोस्टा रिका की टीम ने फुटबाल पर अपना कब्जा बनाने की कोशिश की और इसी क्रम में 48वें मिनट में उसे दो बार गोल करने का मौका मिला, लेकिन इन दोनों कोशिशों को ब्राजील के गोलकीपर एलिसन बेकर ने असफल कर दिया। इसर बीच, नेमार को 50वें मिनट में कॉर्नर मिला लेकिन एक बार फिर टीम इसमें असफल रह गई। इसी मिनट में कॉर्नर के एक और मौके को कोस्टा रिका ने सफल नहीं होने दिया।

यह भी पढ़ें .....फीफा विश्व कप : नहीं चला नेमार का जादू, ब्राजील ने स्विट्जरलैंड से खेला ड्रॉ

नेमार ने 32 यार्ड बाईं ओर से गोल करने के लिए सीधा शॉट मारा, लेकिन एक बार फिर कोस्टा रिका की दीवार बनकर खड़े नवास ने इस कोशिश को नाकाम कर दिया।

मार्सेलो की ओर से 71वें मिनट में मिले पास को खाली पड़े कोस्टा रिका के 20 यार्ड के गोल पोस्ट इलाके पर गोल साधने के मौके पर नेमार ने ऊपर की ओर शॉट मारा लेकिन वह बाहर चला गया। एक बार फिर नेमार अच्छे मौके से चूक गए।

मैच की समाप्ति को 15 मिनट रह गए थे और ऐसे में ब्राजील की किस्मत जागी और उसे पेनाल्टी पर गोल करने का अवसर मिला। गोल करने के लिए जा रहे नेमार को गियानकार्लो गोंजालेज ने उनकी जर्सी पकड़कर खींचा और गिरा दिया। इस पर ब्राजील द्वारा पेनाल्टी मांगी गई, लेकिन कोस्टा रिका ने वीएआर की मांग की।

वीएआर में फुटेज देखने के बाद ब्राजील की पेनाल्टी की मांग को रद्द कर दिया गया। दोनों टीमों के डिफेंस में अब तनाव साफ नजर आ रहा था।

यह भी पढ़ें .....फीफा विश्व कप : ब्राजील का सामना आज कोस्टा रिका से

निर्धारित समय तक दोनों टीमों के बीच एक भी गोल नहीं हुआ। इसके बाद दोनों टीमों को छह मिनट का इंजुरी टाइम दिया गया। इसकी शुरुआत के अगले ही मिनट में गेब्रिएल जीसस को गोल पोस्ट के ठीक सामने बॉक्स के अंदर गेंद मिली, जिस पर वह नियंत्रण नहीं रख पाए और गेंद सिर से टकरा कर नीचे आई, जिस पर मौका पाते ही फिलिप कोटिन्हो ने नेट में डाल ब्राजील का खाता खोल दिया।

इसके बाद नेमार ने आखिरकार अपनी कोशिशों का फल पाते हुए पांच मिनट बाद इस विश्व कप में अपना खाता खोल ब्राजील को 2-0 से जीत दिला दी।

--आईएएनएस

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story