×

डोपिंग का डंक: केन्या की ओलम्पिक विजेता सुमगोंग पर लगा 4 साल का प्रतिबंध

aman
By aman
Published on: 7 Nov 2017 10:57 PM GMT
डोपिंग का डंक: केन्या की ओलम्पिक विजेता सुमगोंग पर लगा 4 साल का प्रतिबंध
X
डोपिंग का डंक: केन्या की ओलम्पिक विजेता सुमगोंग पर लगा 4 साल का प्रतिबंध

नैरोबी: केन्या की महिला धावक और ओलम्पिक पदक विजेता जेमीमाह जेलागट सुमगोंग पर केन्या डोपिंग रोधी एजेंसी (एडीएके) ने अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है। सुमगोंग केन्या की ओर से मैराथन जीतने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने रियो ओलम्पिक 2016 में यह खिताब जीता था। उनकी डोप टेस्ट में सकारात्मक परिणाम के बाद ईपीओ के लिए की गई अपील को खेल अदालत ने खारिज कर दिया है और उनपर तीन अप्रैल से प्रतिबंध लगाया है।

28 फरवरी, 2017 को की गई जांच में उनके नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ के अंश पाए जाने के बाद उनके बी-सैम्पल की जांच के लंबित होने के कारण केन्या की इस स्टार को अप्रैल में लंदन मैराथन में अपना खिताब बचाने से महरूम रख दिया गया था।

कर सकती हैं प्रतिबंध के खिलाफ अपील

बयान में कहा गया है, 'अयोग्यता का समय (दोनों स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में) खिलाड़ी के लिए चार साल का रहेगा जो तीन अप्रैल से लागू होगा। यह सजा एडीआर के अनुच्छेद 10.2.1 और 10.11.2 के आधार पर दी गई है।' हालांकि, सुमगोंग को प्रतिबंध के खिलाफ अपील करने का हक है। बयान में कहा गया है, 'वाडा के आचार संहिता के नियम 42 के अनुच्छेद 13.2.1 के तहत उन्होंने प्रतिबंध के खिलाफ अपील करने का अधिकार है।'

पांच धावक हो चुके हैं प्रतिबंधित

पिछले महीने केन्या के पांच धावक शेइयस चेपकोस्गेई, फ्लोरेंस चेपसोई, जोसेफ कारियुकी गिताऊ, शारोन नडिंडा मुली और केन किरुई को भी एडीएके ने डोपिंग के चलते प्रतिबंधित कर दिया था।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story