×

जानिए कब-कब क्रिकेट के मैदान पर भिड़े भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी

इंग्लैंड में विश्व कप 2019 खेला जा रहा है। कल रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होने वाला है। ये दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीम जब भी एक दूसरे से भिड़ती हैं, तब खिलाड़ियों के साथ टीम के समर्थकों का रोमांच बढ़ जाता है।

Dharmendra kumar
Published on: 15 Jun 2019 3:32 PM GMT
जानिए कब-कब क्रिकेट के मैदान पर भिड़े भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी
X

लखनऊ: इंग्लैंड में विश्व कप 2019 खेला जा रहा है। कल रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होने वाला है। ये दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीम जब भी एक दूसरे से भिड़ती हैं, तब खिलाड़ियों के साथ टीम के समर्थकों का रोमांच बढ़ जाता है।

इतिहास भी इस बात का गवाह रहा कि जब भी दोनों टीमों के बीच मैच हुआ है, दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिए यह करो या मरो जैसा ही रहा। साथ ही भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी कई बार मैदान पर एक दूसरे से उलझते हुए भी नजर आए हैं। ऐसे ही कुछ मौके हैं जब भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान पर ही आपस में भिड़ गए हैं।

-1992 के वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान मोरे-मियांदाद का 'झगड़ा' आज भी क्रिकेट फैंस को याद होंगे। उस मैच में मियांदाद ने 'मशहूर मेंढक कूद' लगाई थी। सिडनी में हुए मैच में किरण मोरे ने मियांदाद के खिलाफ बार-बार अपील क्या की, मियांदाद को गुस्सा आ गया। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के उस ओवर में मिड ऑफ पर शॉट लगाया और रन के लिए तेजी से दौड़ पड़े, लेकिन खतरे को भांपते हुए क्रीज में लौट गए।

यह भी पढ़ें...इस कलियुगी पिता ने बेटी के साथ जो किया, उसे सुनकर फट जाएगा आपका कलेजा

इस बीच आए थ्रो पर मोरे ने बेल्स उड़ाई, तो मियांदाद आपा खो बैठे और विकेट के आगे मेंढक कूद लगाई। हालांकि मियांदाद पाकिस्तान को वह मैच जिता नहीं पाए। भारत ने वह मैच 43 रनों से जीत लिया। दरअसल, मियांदाद किरन मोरे की नकल कर उन्हें चिढ़ाने की कोशिश कर रहे थे।

-1996 वर्ल्ड कप में वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच बहस देखी गई थी। बेंगलुरु में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना था। इस मैच में वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच की नोकझोक को क्रिकेट फैंस आज भी याद करते हैं। पाकिस्तान की टीम भारत के 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी, तो उस दौरान आमिर सोहेल बल्लेबाजी कर रहे थे तो उन्होंने वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर चौका लगाने के बाद उन्हें बल्ले से सीमा रेखा की ओर इशारा किया, लेकिन अगली ही गेंद पर जब वेंकटेश प्रसाद ने सोहेल को क्लीन बोल्ड किया और उनका मिडल स्टंप उखाड़ दिया तब प्रसाद ने सोहेल को बेहद ही गुस्से में कहा कि घर जाओ।

आखिरकार भारत ने पाकिस्तान को 39 रन से शिकस्त दी। अनिल कुंबले और वेंकटेश प्रसाद के 3-3 विकेट झटके। जीत की ओर बढ़ रही पाकिस्तानी टीम को सोहेल की उस गलती का खामियाजा भुगतना पड़ा।

यह भी पढ़ें...राम मंदिर पर संतों के आदेश की प्रतीक्षा कर रही भाजपा: केशव प्रसाद मौर्य

-1997 में भारत पाकिस्तान के बीच हुए मैच के दौरान इंजमाम उल हक ने क्रिकेट के मैदान पर एक घटना को अंजाम दिया जिसे लेकर उन्हें आलू तक कहा जाना लगा। यह मैच कनाडा के टोरंटो में खेला जा रहा था, इस मैच में इंजमाम जब बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे तो उन्होंने मैदान में एक दर्शक को पीट दिया था। दरअसल, दर्शक दीर्घा में एक व्यक्ति लगातार उन्हें आलू-आलू कहकर पुकार रहा था और हक ने आपा खो दिया।

-2003 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ मैच में पाकिस्तान के शोएब अख्तर बाउंसर डाल रहे थे और उन्हें पुल शॉट खेलने के लिए उकसा रहे थे। वीरेंद्र सहवाग को इस शॉट को खेलने में परेशानी हो रही थी। अख्तर जब लगातार कमेंट कर रहे थे तो वीरू ने उन्हें सचिन तेंदुलकर को यह गेंद खेलने को कही। अख्तर की इस गेंद पर सचिन ने आसानी से छक्का जड़ दिया। वीरू इसके बाद अख्तर के पास पहुंचे और कहा, 'बाप बाप होता है और बेटा बेटा होता है।'

यह भी पढ़ें...लखनऊ में दर्दनाक हादसा, सीवर की सफाई करते समय दो मजदूरों की मौत

-साल 2007 में जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी तब 5 वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था जिसमें गौतम गंभीर और शाहिद आफरीदी के बीच जमकर गाली गलौच हुई थी। गंभीर, शाहिद की गेंद पर सिंगल के लिए दौड़ रहे थे। दोनों की टक्कर हुई और गंभीर को लगा कि आफरीदी ने जानबूझकर ऐसा किया है। उसके बाद दोनों में बहस होने लगी।

-2010 एशिया कप के दौरान पाकिस्‍तानी विकेटकीपर कामरान अकमल बैटिंग कर रहे गौतम गंभीर के खिलाफ बेवजह अपील कर उन्‍हें परेशान कर रहे थे। तब गंभीर और अकमल के बीच खूब बहस हुई। आखिरकार धोनी ने धोनी ने बीच बचाव किया।

यह भी पढ़ें...‘BOOO SABKI PHATEGI’ से तुषार कपूर और मल्लिका शेरावत करेंगे डेब्यू

-2010 एशिया कप में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में आखिरी 7 गेंद में जीत के लिए 7 रन बनाने थे। ऐेसे में शोएब अख्‍तर ने हरभजन सिंह को परेशान करने वाली गेंद डालने के बाद जैसे ही उन्‍हें उकसाया। इन दोनों के बीच मैदान पर जमकर बहस हो गई।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story