×

IND vs AUS: मेलबर्न में भारत की शानदार जीत, तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से रौंदा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 137 रन से हराकर 4 मैचों की सीरीज में 2-1 बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रन पर सिमट गई। 5वें दिन का खेल बारिश की वजह से लेट शुरू हुआ लेकिन जैसे ही मैच शुरू हुआ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को समेटने में ज्यादा देर नहीं ल

Aditya Mishra
Published on: 30 Dec 2018 4:27 AM GMT
IND vs AUS: मेलबर्न में भारत की शानदार जीत, तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से रौंदा
X

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 137 रन से हराकर 4 मैचों की सीरीज में 2-1 बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रन पर सिमट गई। 5वें दिन का खेल बारिश की वजह से लेट शुरू हुआ लेकिन जैसे ही मैच शुरू हुआ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को समेटने में ज्यादा देर नहीं लगाई।

399 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 89. 3 ओवरों में 261रनों पर सिमट गई। भारत ने मेलबर्न में 37 साल बाद टेस्ट जीत दर्ज की। इस तरह भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की। चौथा टेस्ट मैच सिडनी में 3 जनवरी से खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें...चेन्नई टी-20 : वेस्टइंडीज को हरा भारत ने किया सीरीज पर कब्ज़ा, शिखर बने हीरो

कुछ ऐसा रहा पूरा मैच का हाल

भारत ने पहली पारी 7 विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित की थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 151 पर सिमट गई। पहली पारी में 292 रनों की बढ़त लेने के बावजूद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन नहीं दिया। भारत ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 106 रनों पर घोषित करते हुए मेजबान टीम के सामने 399 रनों का टारगेट रखा। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रनों पर खत्म हुई।

ये भी पढ़ें...INDIA vs AUSTRALIA, 1st T20: बोहनी हुयी खराब,4 रन से हारा भारत

चौथे दिन ऐसे गिरे थे ऑस्ट्रेलिया के विकेट

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में शुरुआत ही बिगड़ गई जब जसप्रीत बुमराह ने दूसरे ही ओवर में एरोन फिंच (3) को स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच कराया। मेजबान टीम को इसके बाद 33 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा जब रवींद्र जडेजा की गेंद पर मार्कस हैरिस (13) ने शॉर्ट लेग पर मयंक अग्रवाल को कैच थमा दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने लंच के समय 2 विकेट पर 44 रन बना लिए थे। दूसरे सत्र की शुरुआत में मोहम्मद शमी ने भारत को तीसरा विकेट दिलाया जब उन्होंने उस्मान ख्वाजा (33) को एलबीडब्ल्यू किया। ख्वाजा ने रिव्यू लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ रहा। शॉन मार्श अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वे 44 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन वे बच नहीं पाए।

मिचेल मार्श के पास अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका था लेकिन वे मात्र 10 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर कवर्स पर विराट को कैच थमा बैठे। ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम 135 रनों में पैवेलियन में सिमट गई। ट्रेविस हेड 34 रन बनाने के बाद ईशांत की गेंद को स्टम्प पर खेल बैठे। कप्तान टिम पेन पर सारी उम्मीदें टिक गई थी लेकिन वे जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर पंत द्वारा लपके गए।

मिचेल स्टार्क 18 रन बनाकर शमी की गेंद पर बोल्ड हुए। कमिंस ने बुमराह की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की। वे 86 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे। यह उनकी टेस्ट क्रिकेट में दूसरी फिफ्टी हैं। वे 103 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 61 रन बना चुके हैं जो उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर हैं।

ये भी पढ़ें...इंडिया बनाम वेस्ट इंडीज मैच के लिए भारत ने चुने ये 15 खिलाड़ी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story