×

जूनियर हॉकी वर्ल्‍ड कप: भारत फाइनल में पहुंचा, पेनाल्टी शूट आउट में ऑस्ट्रेलिया को हराया

aman
By aman
Published on: 16 Dec 2016 2:03 PM GMT
जूनियर हॉकी वर्ल्‍ड कप: भारत फाइनल में पहुंचा, पेनाल्टी शूट आउट में ऑस्ट्रेलिया को हराया
X

लखनऊ: जूनियर हॉकी वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में शुक्रवार को भारतीय टीम की ऑस्‍ट्रेलिया से भिडंत हुई। फाइनल के लिए हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी शूट आउट में 4-2 से हराया। इससे पहले भारत ने गुरुवार को स्‍पेन को 2-1 से हराकर 11 साल बाद हॉकी वर्ल्‍ड कप के अंतिम चार में जगह बनाई थी।

इस मैच के हीरो रहे विकास दहिया, जिनकी शानदार गोलकीपिंग की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर यह जीत दर्ज की। बता दें कि मैच के फुल टाइम तक दोनों टीमें 2-2 से बराबर थीं।

ये भी पढ़ें ...हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप: भारत ने स्पेन को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

विकास बने 'मैन ऑफ द मैच'

पूरे मैच में विकास दहिया ने शानदार खेल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया के पहले 5 में से 3 पेनल्टी शूट आउट को शानदार तरीके से रोक मैच में जीत दिलाई। वहीं भारत ने अपने सभी चार स्ट्रोक पर गोल दागे। विकास को उनकी शानदार गोलकीपिंग के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब मिला।

ये भी पढ़ें ...हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप: भारत ने द. अफ्रीका को 2-1 से हराया, क्वॉर्टर फाइनल में बनाई जगह

57वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया ने किया गोल बराबर

ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 की बढ़त के बाद मैच के 57वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया ने गोल कर स्कोर को बराबर कर दिया। हालांकि इसके बाद भी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल के मौके तलाशती रही। इस बीच कुछ मौकों पर ऑस्ट्रेलिया ने भी भारत पर हमले के मौके ढूंढे, लेकिन भारतीय रक्षा पंक्ति ने कंगारू टीम को कोई मौका नहीं दिया।

मैच अंतिम क्षण में पेनल्टी शूटआउट में चला गया। इस दौरान भारत ने कंगारू टीम की एक नहीं चलने दी और हर पेनल्टी स्ट्रोक पर कंगारू टीम पर गोल दागा। अंततः यह मैच भारत ने 4-2 से जीत लिया।

ये भी पढ़ें ...हॉकी जूनियर वर्ल्डकप: इंग्लैंड को 5-3 से करारी मात देकर शान से क्वार्टर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story