Top

IND vs AUS: टीम इंडिया ने वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से रौंदा

वर्ल्ड कप-2019 में अपने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। रोहित और धवन की शतकीय साझेदारी की मदद से टीम ने बेहतरीन शुरुआत की।

Vidushi Mishra

Vidushi MishraBy Vidushi Mishra

Published on 9 Jun 2019 9:33 AM GMT

IND vs AUS: टीम इंडिया ने वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से रौंदा
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप-2019 में अपने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। रोहित और धवन की शतकीय साझेदारी की मदद से टीम ने बेहतरीन शुरुआत की।

इसके बाद कोहली, पंड्या और धोनी की धमाकेदार पारियों की मदद से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 353 रन का टारगेट रखा। और इस तरह शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया ने वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत टीम इंडिया के मुकाबले अच्छी नहीं रही। 13.1 ओवर में कंगारू टीम को कप्तान आरोन फिंच के रूप में पहला झटका लगा। वह 36 रन पर बनाकर रनआउट हो गए। पहले विकेट के लिए फिंच और वॉर्नर के बीच 61 रन की साझेदारी हुई। भारत को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में 127 रन के स्कोर पर लगा था।

24.4 में टीम इंडिया को बड़ी सफलता मिली। युजवेंद्र चहल ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच आउट कराया। वॉर्नर ने 84 गेंदों में पांच चौके की मदद से 56 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। दूसरे विकेट के लिए स्मिथ और वॉर्नर के बीच 72 रनों की साझेदारी हुई।

इसके बाद 36.4 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को उस्मान ख्वाजा के रूप में तीसरा झटका लगा। डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा। ख्वाजा ने 39 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन की पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए ख्वाजा और स्मिथ के बीच 69 रन की साझेदारी हुई।

40वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट गिरे। भुवनेश्वर कुमार ने ओवर की चौथी गेंद पर स्टीव स्मिथ को एलबीडब्ल्यू आउट कर चलता किया। उन्होंने 70 गेंदों में पांच चौके ओर एक छक्के की मदद से 69 रन की शानदार पारी खेली। स्मिथ ने चौथे विकेट के लिए मैक्सवेल के साथ 36 रन की साझेदारी की। वहीं, इसी ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर ने मार्कस स्टोइनिस (0) को बोल्ड किया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट गई।

यहां से टीम इंडिया को जीत की खुशबू मिली। कंगारू टीम के लगातार विकेट गिरते गए। स्मिथ, स्टोइनिस के बाद मैक्सवेल के रूप में ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा। वह ताबड़तोड़ 14 गेंदों में पांच चौके की मदद से 28 रन बनाए।

इससे पहले इस मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 353 रन का विशाल लक्ष्य रखा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए। भारत की तरफ से शिखर धवन (117), रोहित शर्मा (57), हार्दिक पांड्या (42), एमएस धोनी (27) और कप्तान विराट कोहली ने 82 रन बनाए।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस स्टोइनिस ने दो, जबकि मिशेल स्टार्क, नाथन कोल्टर नाइल और पैट कमिंस ने संयुक्त रूप से एक-एक विकेट झटके।

बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत तो धीमी हुई, लेकिन बाद में जाकर दोनों सलामी जोड़ी ने अपना गियर बदला और टीम को सही स्कोर तक पहुंचाया। ्दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अपनी-अपनी फिफ्टी पूरी की। पहले धवन ने 53 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके कुछ ही देर बाद 'हिटमैन' रोहित ने भी 61 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की।

यह भी देखें... विश्व कप 2019: सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए उज्बेकिस्तान से भिड़ेगा भारत

इसके बाद भारत को 22.3 ओवर में 'हिटमैन' रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। नाथन कुल्टर नाइल ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स केरी के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। रोहित ने 70 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 57 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। पहले विकेट के लिए रोहित और धवन के बीच 127 रनों की साझेदारी हुई।

इससे पहले इस मुकाबले में भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। दोनों ही टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

भारत को तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने की अपनी राह में पहली बड़ी चुनौती रविवार को यहां ऑस्ट्रेलिया से मिलेगी तथा आईसीसी विश्व कप के इस महत्वपूर्ण मुकाबले में कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की रणनीतियों की भी सही मायनों में अग्नि परीक्षा होगी।

दोनों टीमें 20 साल बाद इंग्लैंड के मैदान पर आमने-सामने होंगी। पिछली बार 1999 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में 8 साल से नहीं जीत सकी है।

यह भी देखें... ICC WC: ऑस्ट्रेलिया के लिए ‘खलनायक’ बन सकते हैं टीम इंडिया के ये 5 खिलाड़ी

भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका पर छह विकेट से आसान जीत दर्ज की जबकि पिछले दो महीने में खेल में लगातार सुधार करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ पेशेवर रवैया दिखाया। कैरेबियाई टीम के खिलाफ उसने खराब स्थिति से उबरकर जीत दर्ज की थी।

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के निलंबन के कारण एक साल तक जूझने के बाद लगता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सही समय पर अपनी कमियों को दूर किया है और वह उसी तरह का प्रदर्शन कर रही है जैसा कि किसी पांच बार की विजेता टीम को करना चाहिए।

दोनों टीम की प्लेइंग XI इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी, एडम जम्पा, पैट कमिंस, नाथन कोल्टर-नाइल, मिचेल स्टार्क।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story