×

हो जाइए तैयार, फिर चढ़ेगा 20-20 का बुखार, मैदान पर दिखेंगे खिलाड़ियों के तीखे तेवर

Rishi
Published on: 4 April 2017 11:06 AM GMT
हो जाइए तैयार, फिर चढ़ेगा 20-20 का बुखार, मैदान पर दिखेंगे खिलाड़ियों के तीखे तेवर
X

क्रिकेट का 20-20 फीवर यानि कि आईपीएल का 10वां सीजन अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। एक बार फिर सातवें आसमान पर रोमांच होगा। हर गेंद पर धड़कनें बढ़ेंगी। हर विकेट पर जुबां से आह निकलेगी। कभी स्टेडियम में खामोशी छाएगी तो कभी शोर इतना होगा कि कुछ सुनाई नहीं देगा। एक बार फिर हर दिल मांगेगा मोर।

यह भी पढ़ें...‘विराट’ दिल BCCI से मांगे मोर, बोले- सैलरी बाकी देशों से कम, ग्रेड-A क्रिकेटर्स को दें 5 करोड़

इस टूर्नामेंट की ग्रैंड ओपनिंग सेरेमनी में बॉलीवुड के कई स्टार्स नजर आएंगे। इस बार परिणीति चोपड़ा, श्रद्धा कपूर, एमी जैक्सन और टाइगर श्रॉफ परफॉर्म कर सकते हैं। पहली बार IPL की आठ टीमों के 8 होम ग्राउंड पर ओपनिंग सेरेमनी होगी। ये शहर दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, गुजरात, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु और इंदौर हैं।

IPL 2017 का पूरा शेड्यूल जानने के लिए इस पर क्लिक करें...

किसके बीच होगा पहला मैच ?

पहला क्वालिफायर मुकाबला मुंबई में और दूसरा क्वालिफायर मैच बेंगलुरू में खेला जाएगा। जबकि एलिमिनेटर मैच बेंगलुरू में होगा। उद्घाटन मैच मौजूदा चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच हैदराबाद में खेला जाएगा। टूर्नामेंट की फाइनल जंग 21 मई को होगी। पिछले 9 सीजन में IPL को 6 चैंपियंस मिल चुके हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़िए, कौन बना था आईपीएल का पहला चैंपियन...

राजस्थान रॉयल्स था पहला चैंपियन

IPL का पहला सीजन 2008 में खेला गया था और राजस्थान रॉयल्स चैंपियन बना था। शेन वॉर्न की कप्तानी में इस टीम ने धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को मैच की आखिरी बॉल पर मात दी थी। इसके बाद 2009 में डेक्कन चार्जर्स ने आईपीएल के दूसरे सीजन पर कब्जा जमाया। यह टूर्नामेंट देश में लोकसभा चुनाव के कारण साउथ अफ्रीका में खेला गया था। एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर इस खिताब पर अपना कब्जा जमाया था।

चेन्नई ने जीता था खिताब

2010 में एमएस धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स इस खिताब के लिए मुंबई इंडियंस से भिड़ी और चैंपियन बन गई। धोनी पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बने, जो अपनी IPL टीम को खिताब जिताने में सफल रहा। 2011 में सीएसके ने लगातार दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया, लेकिन 2012 में किंग खान की केकेआर ने धोनी को हैट्रिक लगाने का मौका नहीं दिया।

2013 में मिला नया चैंपियन

इसके बाद 2013 में आईपीएल को फिर नया चैंपियन मिला। कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर खेले गए फाइनल मैच में मुंबई ने चेन्नई को हराकर खिताब जीता। 2014 में फिर केकेआर का जलवा देखने को मिला। टूर्नामेंट में इस टीम की शुरुआत खराब रही, लेकिन बाद में जीत के ट्रैक पर लौट आई। फाइनल में केकेआर ने पंजाब को धूल चटाई। यह केकेआर का दूसरा खिताब था।

मुंबई इंडियंस ने फिर हिलाई दुनिया

2015 में एक बार फिर मुंबई के इंडियंस का दम दिखा और दूसरी बार चैंपियन बनकर दुनिया हिला दी। मुंबई इंडियंस ने दूसरी बार यह खिताब जीतने के लिए सीएसके को हराया। 2016 में आईपीएल में फाइनल में दो ऐसी टीमें पहुंची, जिन्होंने पहली बार यहां तक सफर तय किया था। सनराइजर्स हैदराबाद ने कमाल करते हुए बैंगलोर का खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story