×

इंदौर टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया ने 557 रन पर घोषित की पहली पारी

Rishi
Published on: 9 Oct 2016 5:07 AM GMT
इंदौर टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया ने 557 रन पर घोषित की पहली पारी
X

इंदौर: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। भारत ने पांच विकेट पर 557 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी। कीवी टीम ने दिन का खेल होने तक पहली पारी में बिना कोई विकेट खोए 28 रन बना लिए हैं। भारत की तरफ जहां टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने डबल सेंचुरी ठोकी तो वहीं अंजिक्य रहाणे ने 188 रन की शानदार पारी खेली।

दोनों खिलाड़ियों के बीच 365 रन की साझेदारी हुई, जो भारत की चौथे विकेट के लिए टेस्ट में अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने चौथे विकेट के लिए 353 रन जोड़े थे। वह मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 2 जनवरी, 2004 में खेला गया था।

मैच में कोहली ने विराट पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक ठोका। विराट की यह दूसरी डबल सेंचुरी है। 200 रन पूरे करने के लिए विराट ने 347 गेंदें खेलीं। 211 के स्कोर पर कोहली को जीतन पटेल ने lbw कर दिया। इससे पहले उन्होंने इसी वर्ष जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐंटीगुआ टेस्ट में 200 नाबाद रन बनाए थे।

विराट कोहली का न्यूजीलैंड के खिलाफ भी यह अब तक का सर्वाधिक स्कोर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ इससे पहले उनका सर्वाधिक स्कोर 186 रन था।विराट के दोहरे शतक के बाद रहाणे भी डबल सेंचुरी की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन 188 के स्कोर पर उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने अपना शिकार बना लिया। रहाणे की यह 8वीं टेस्ट सेंचुरी थी।

पहले दिन विराट ने लगाई थी सेंचुरी

मैच के पहले दिन 48वें टेस्ट खेल रहे विराट कोहली ने 13वीं सेंचुरी लगाई और 103 रन बनाकर नॉट आउट रहे। 44 महीने बाद कोहली ने घरेलू मैदान पर शतक जड़ा है। इससे पहले विराट ने फरवरी 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था। विराट ने 184 गेंदों 10 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। पिछले 5 टेस्ट की 7 पारियों में कोहली हाफ सेंचुरी भी नहीं बना पाए थे। उन्होंने 44, 3, 4, 9, 18, 9 और 45 रन बनाए थे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story