×

थर्ड टेस्ट, थर्ड डे: गंभीर रिटायर्ड हर्ट, इंडिया के पास 276 की लीड, अश्विन ने झटके 6 विकेट

Rishi
Published on: 10 Oct 2016 6:41 AM GMT
थर्ड टेस्ट, थर्ड डे: गंभीर रिटायर्ड हर्ट, इंडिया के पास 276 की लीड, अश्विन ने झटके 6 विकेट
X

इंदौर: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होलकर स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 18 रन बना लिए हैं। मुरली विजय (11) और चेतेश्वर पुजारा (1) क्रीज पर हैं। टीम इंडिया 258 रन की लीड के साथ दूसरी पारी खेलने उतरी। ओपनिंग करने उतरे गौतम गंभीर कंधे की चोट के कारण रिटायर हर्ट हो गए। वहीं, तीसरे दिन भारत के पहली पारी में 557 रन के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 299 रन पर ही सिमट गई।

पहली पारी में अश्विन ने जहां 6 विकेट चटकाए तो वहीं जडेजा ने 2 बल्लेबाजों का शिकार किया। न्यूजीलैंड को पहला झटका अश्विन ने दिया। उन्होंने उन्होंने टॉम लाथम (53) को कॉट एंड बोल्ड किया। इसके बाद अश्विन ने दूसरा शिकार कप्तान केन विलियमसन को बनाया। केन आठ रन पर क्लीन बोल्ड हो गए।

दो झटकों से टीम अभी उबर भी नहीं पाई थी कि अश्विन ने रॉस टेलर को रहाणे के हाथों कैच करवा दिया। टेलर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे। इसके बाद चौथे विकेट के तौर पर मार्टिन गुप्टिल को अश्विन ने ही रन आउट किया और कीवियों को बैकफुट पर पहुंचा दिया। अश्विन की आंधी यहीं नहीं थमीं। रॉस टेलर की तरह ल्यूक रॉन्ची भी बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौटे। इसके बाद टीम दोबारा संभल नहीं पाई। इससे पहले मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने पांच विकेट पर 557 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी थी।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम ने पहली पारी में बिना कोई विकेट खोए 28 रन बना लिए थे। मैच का दूसरा दिन पूरी तरह से भारतीय खिलाड़ियों के नाम रहा। भारत की तरफ जहां टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जहां डबल सेंचुरी ठोकी थी तो वहीं अंजिक्य रहाणे ने 188 रन की शानदार पारी खेली। दोनों खिलाड़ियों के बीच 365 रन की साझेदारी हुई, जो भारत की चौथे विकेट के लिए टेस्ट में अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने चौथे विकेट के लिए 353 रन जोड़े थे। वह मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 2 जनवरी, 2004 में खेला गया था।

पहले दिन विराट ने लगाई थी सेंचुरी

मैच के पहले दिन 48वें टेस्ट खेल रहे विराट कोहली ने 13वीं सेंचुरी लगाई और 103 रन बनाकर नॉट आउट रहे। 44 महीने बाद कोहली ने घरेलू मैदान पर शतक जड़ा है। इससे पहले विराट ने फरवरी 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था। विराट ने 184 गेंदों 10 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। पिछले 5 टेस्ट की 7 पारियों में कोहली हाफ सेंचुरी भी नहीं बना पाए थे। उन्होंने 44, 3, 4, 9, 18, 9 और 45 रन बनाए थे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story