IPL 2020: फाइनल में पहुंची दिल्ली, IPL इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

न प्रीमियर लीग के दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 17 रनों से हरा कर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार दिल्ली कैपिटल्स फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है।

आईपीएल इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची दिल्ली (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 17 रनों से हरा कर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार दिल्ली कैपिटल्स फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है। दिल्ली कैपिटल्स की इस आईपीएल में सफ़र बढ़िया रहा है और वो शुरू से मजबूत दावेदार थी।

मजबूत स्कोर

दिल्ली की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 189 रन बनाये जिसमें शिखर धवन के जबर्दस्त 78 शामिल थे। ये कोई ख़ास बड़ा स्कोर नहीं था लेकिन केन विलियमसन की 67 रन की पारी के बावजूद हय्देराबाद की टीम मैच हार गई।

ये भी पढ़ें: अर्नब गोस्‍वामी जेल में रहेंगे या मिलेगी जमानत, आज कोर्ट करेगा फैसला

शिखर धवन का बढ़िया फॉर्म

शिखर धवन ने इस सीजन का अपना मजबूत फॉर्म जारी रखते हुए अहम मुकाबले में 50 गेंदों में 78 रनों की शानदार पारी खेली। इसके साथ ही इस सीजन में शिखर के 603 रन हो गए हैं। आईपीएल के एक सीजन में 600 या उससे अधिक रन बनाने वाले धवन आठवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इस बार के आईपीएल में धवन ने 5,182 रन बनाये और वे लीग में चौथे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

50 रन अधिक स्कोर बनाने वाले छठे बल्लेबाज बने विलियमसन

दूसरी ओर बल्लेबाज केन विलियमसन ने अपनी टीम के लिए शानदार पारी खेली और 35 गेंदों में अर्धशतक लगाया। प्ले-ऑफ में दो बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले विलियमसन छठे बल्लेबाज बने हैं। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एलिमिनेटर में नाबाद 50 रन बनाए थे।

190 के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम को दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही डेविड वॉर्नर (2) के रूप में बड़ा झटका लगा। 2016 के बाद यह वॉर्नर का आईपीएल में न्यूनतम स्कोर है। हैदराबाद की तरफ से वेस्ट इंडीज के जेसन होल्डर ने चार ओवर में 50 और शाहबाज नदीम ने चार ओवर्स में 48 रन लुटाए जो दोनों का आईपील में सबसे खराब गेंदबाजी प्रदर्शन है। होल्डर ने एक विकेट हासिल किया।

ये भी पढ़ें: आज खुलेगा सबसे बड़ा फार्मा आईपीओ, 6400 करोड़ रुपये जुटाएगी कंपनी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली के स्टोइनिस ने ओपनिंग करते हुए 27 गेंदों में 38 रन बनाए। पहला विकेट नौवें ओवर में 86 के स्कोर पर गिरा। धवन (78) के अलावा शिमरॉन हेटमायर ने 22 गेंदों में नाबाद 42 रनों की पारी खेली। स्कोर का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम ने 12वें ओवर तक 90 रन बनाये थे और उनके चार विकेट आउट हो चुके थे। विलियमसन (67) और अब्दुल समद (16 गेंद, 33 रन) ने जोर लगाया, लेकिन जीत नहीं दिला पाए।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App