मलिंगा का कमाल, चार गेंदों में चार विकेट लेकर रच दिया इतिहास

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार गेंदों पर चार विकेट लेने का कमाल मलिंगा से पहले सिर्फ राशिद खान ही दिखा सके हैं। राशिद खान ने इसी साल आयरलैंड के खिलाफ टी 20 मुकाबले में चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे।

मलिंगा का कमाल, चार गेंदों में चार विकेट लेकर रच दिया इतिहास

मलिंगा का कमाल, चार गेंदों में चार विकेट लेकर रच दिया इतिहास

कोलंबो: श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा सचमुच कमाल के बॉलर हैं। जब वे अपनी पूरी लय में गेंदबाजी करते हैं उस समय बड़े-बड़े बल्लेबाज भी उनके सामने नहीं टिक पाते। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी 20 सीरीज में भी उन्होंने एक नया इतिहास रच दिया। मलिंगा ने सीरीज के आखिरी मुकाबले में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में हैट्रिक के साथ पहली बार चार गेंदों पर चार विकेट लेकर सनसनी फैला दी।

यह भी पढ़ें:पीएम मोदी ने मुंबई को दी 19 हजार करोड़ की सौगात, रखी मेट्रो की नींव

हालांकि वनडे क्रिकेट में मलिंगा यह कमाल पहले भी कर चुके हैं। वो वनडे क्रिकेट के एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे। श्रीलंका द्वारा रखे गए 126 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी किवी टीम सिर्फ 88 रन बनाकर सिमट गई और 37 रनों से मुकाबला हार गई। न्यूजीलैंड ने सीरीज 2-0 से अपने नाम की। मलिंगा इस सीरीज में श्रीलंका की कप्तानी कर रहे थे।

सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले बॉलर

अब एक बार फिर से उन्होंने यह कमाल क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में दिखाकर सबका दिल जीत लिया। इसी के साथ मलिंगा अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। वैसे वे टी 20 मुकाबले में पहले भी हैट्रिक ले चुके हैं। मलिंगा टी 20 क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए हैं।

शून्य पर आउट हुए तीन बल्लेबाज

न्यूजीलैंड के खिलाफ तो मलिंगा ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने चार लगातार गेंदों पर न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। उन्होंने न्यूजीलैंड की पारी के तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर कोलिन मुनरो को 12 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद चौथी गेंद पर उन्होंने जेम्स रदरफोर्ड को शून्य पर एलबीडब्लू आउट कर दिया।

यह भी पढ़ें: चंद्रयान 2: मिशन पूरा न होने पर रो पड़े ISRO चीफ, PM ने दिया कंधा, वीडियो वायरल

तीसरा विकेट उन्होंने ग्रैंड होम का लिया। ग्रैंड होम अपना खाता भी नहीं खोल सके। वे क्लीन बोल्ड हुए। मलिंगा ने टेलर को अपना चौथा शिकार बनाया। टेलर को उन्होंने शून्य पर एलबीडब्लू आउट कर दिया। इस मैच में मलिंगा ने अपना पांचवां शिकार टिम साइफर्ट को बनाया। उन्होंने टिम को 8 रन पर गुणाथिलाका के हाथों कैच आउट करवा दिया। उन्होंने 4 ओवर में 6 रन देकर 5 विकेट चटकाए। मलिंगा का इकानॉमी रेट 1.50 का रहा। उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका।

पांचवीं बार हैट्रिक

वैसे मलिंगा के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक कोई नई बात नहीं है। उन्होंने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांचवीं बार हैट्रिक ली है। वे वनडे में ये कमाल तीन बार कर चुके हैं जबकि टी-20 में दूसरी बार उन्होंने यह कमाल दिखाया है। मलिंगा ने सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने के मामले में वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया। अकरम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार बार हैट्रिक विकेट लिए थे जबकि मलिंगा ने पांचवीं बार यह कमाल दिखाया है।

टी-20 क्रिकेट में सौ विकेट पूरे

कमाल के इस प्रदर्शन के साथ ही लसिथ मलिंगा अब टी-20 क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले क्रिकेट से सबसे छोटे प्रारूप में यह कमाल कोई खिलाड़ी नहीं कर सका था। वनडे क्रिकेट में सबसे पहले 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज डेनिस लिली थे जबकि टेस्ट में यह कमाल सबसे पहले जॉनी ब्रिग्स ने किया था।

यह भी पढ़ें: असली मर्द बनना है! तो छोड़ो बाबा-हकीम को, इधर रामबाण इलाज

टी 20 क्रिकेट में मलिंगा ने दूसरी बार हैट्रिक पूरी की है। इससे पहले उन्होंने वर्ष 2017 में यह कमाल किया था। अब दो वर्ष बाद यानी 2019 में उन्होंने इस कमाल को फिर से दोहराया है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे पहले हैट्रिक विकेट ब्रेट ली ने ली थी। उन्होंने 2007 में यह कमाल किया था।

तीनों प्रारूपों में सौ विकेट

मलिंगा दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के हर प्रारूप में 100 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में 101 विकेट लिए हैं जबकि एकदिवसीय मुकाबलों में 338 व टी-20 मुकाबलों में 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। मलिंगा दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे में लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे और अब टी 20 में भी उन्होंने ये कमाल कर दिखाया।

राशिद के बाद दूसरे खिलाड़ी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार गेंदों पर चार विकेट लेने का कमाल मलिंगा से पहले सिर्फ राशिद खान ही दिखा सके हैं। राशिद खान ने इसी साल आयरलैंड के खिलाफ टी 20 मुकाबले में चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे। अब मलिंगा ने यह कमाल इसी वर्ष न्यूजीलैंड के खिलाफ कर दिखाया। मलिंगा वर्ष 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में भी यह कमाल कर चुके हैं।