×

आईसीसी रैंकिंग : फिर टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे अश्विन

भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में एक बार फिर दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया है।

tiwarishalini
Published on: 1 Aug 2017 10:19 AM GMT
आईसीसी रैंकिंग : फिर टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे अश्विन
X
कोलंबो टेस्ट : अश्विन ने श्रीलंका को फॉलोऑन पर मजबूर किया

दुबई: भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में एक बार फिर दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। आईसीसी की मंगलवार को जारी हुई ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया के रवींद्र जडेजा ने अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है।

अश्विन ने श्रीलंका के अनुभवी स्पिनर रंगना हेराथ को पछाड़ कर दूसरा स्थान अपनी झोली में डाला है। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 23वें स्थान पर आ गए हैं।

यह भी पढ़ें .... आईसीसी रैंकिंग : ODI बल्लेबाजों में शीर्ष पर कोहली, बाकी कहाँ तक पहुंचे

हालिया रैंकिंग का आधार पिछले शानिवार को खत्म हुए भारत और श्रीलंका का पहला टेस्ट मैच है जिसमें भारत ने मेजबान टीम को 304 रनों से करारी मात दी थी।

इसके साथ ही सोमवार को खत्म हुए इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के मैच को भी इस रैंकिंग में शामिल किया गया है जिसमें इंग्लैंड ने मेहमान टीम को 239 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली है।

बल्लेबाजों में भारत की रन मशीन चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने अपने चौथे और पांचवें स्थान को बरकरार रखा है। इन दोनों ने गॉल में खेले गए पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक जड़े थे।

इंग्लैंड के खिलाड़ियों को इस रैंकिंग में फायदा हुआ है। उसके हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है। स्टोक्स ने 12 स्थान की छलांग के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में 25वां स्थान हासिल किया है। गेंदबाजी में उन्होंने दो स्थान हासिल करते हुए 19वां स्थान पर कब्जा जमाया है।

उनके इस प्रदर्शन ने दक्षिण अफ्रीका के हरनफनमौला खिलाड़ी को इस वर्ग की रैंकिंग में पछाड़ दिया है। स्टोक्स हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बल्लेबाजों में जॉनी बेयर्सटो नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने तीन स्थान की छलांग के साथ 12वां स्थान हासिल कर लिया है।

जेम्स एंडरसन गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में हैट्रिक लगाने वाले ऑफ स्पिनर मोइन अली 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें .... जश्न-ए-जीत: कोहली ने शेयर कीं Hot Photos, आप भी देखिए ‘विराट’ मस्ती

इसी मैच में 136 रनों की पारी खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डीन एल्गर ने तीन स्थान की छलांग के साथ 15वां स्थान हासिल किया है। श्रीलंका के हरफनमौला खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज ने दो स्थान की छलांग लगाई है। वह अब बल्लेबाजों की सूची में 17वें स्थान पर आ गए हैं।

नुवान प्रदीप ने अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग 30 हासिल की है। उन्होंने भारत के खिलाफ गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story