×

डरबन वनडे : कुलदीप, चहल ने द. अफ्रीका को 269 पर रोका

Rishi
Published on: 1 Feb 2018 3:15 PM GMT
डरबन वनडे : कुलदीप, चहल ने द. अफ्रीका को 269 पर रोका
X

डरबन : भारतीय स्पिनरों कुलदीप यादव (34-3) और युजवेंद्र चहल (45-2) की फिरकी के दम पर भारत ने गुरुवार को किंग्समीड स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। मेजबान टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 269 रन ही बना सकी। मेजबान टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में कप्तान फाफ डु प्लेसिस की 112 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 120 रनों की पारी अहम रोल रहा।

कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम को टिकने नहीं दिया, लेकिन इसी बीच कप्तान दूसरे छोर पर खड़े रहे और उन्हीं के कारण मेजबान सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका हाशिम अमला (16) के रूप में लगा। वह 30 के कुल स्कोर पर पगबाधा करार दे दिए गए। डु प्लेसिस ने मैदान पर कदम रखा और क्विंटन डी कॉक (34) के साथ दूसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 83 पहुंचा दिया।

ये भी देखें : SA vs IND 1st ODI: Du Plessis’ fighting ton lifts South Africa

यहीं डी कॉक, चहल की फिरकी में फंस कर पगबाधा आउट हो गए। चोटिल अब्राहम डिविलियर्स की जगह अंतिम एकादश में शामिल किए गए ए़िडन मार्कराम कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ नौ रन बनाकर चहल की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच दे बैठे। ज्यां पॉल ड्यूमिनी भी 12 रन ही बन सके। उन्हें 122 के कुल स्कोर पर चाइनामैन कुलदीप ने आउट कर अपना खाता खोला।

एक छोर पर कप्तान टिके थे, लेकिन दूसरे छोर पर नियमित अंतराल पर विकेट गिरने से टीम संकट में थी। कुलदीप ने डेविड मिलर (7) जैसे बल्लेबाज को भी अपनी फिरकी में फंसा पवेलियन भेज दिया। मेजबान टीम अपने पांच विकेट 134 के कुल स्कोर पर ही खो चुकी थी।

यहां डु प्लेसिस को क्रिस मौरिस का साथ मिला जिन्होंने 37 रनों की पारी खेली। उन्होंने कप्तान के साथ मिलकर टीम को संकट से निकलाकर अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया था, लेकिन कुलदीप एक बार फिर मेजबान टीम के लिए खतरा साबित हुए और उन्होंने मौरिस को बोल्ड कर मेजबान टीम को एक और बड़ा झटका दिया।

हालांकि इस बीच कप्तान ने अपना खेल जारी रखा और 47वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर वनडे में अपना नौंवां शतक पूरा किया। उनकी पारी का अंत भुवनेश्वर कुमार ने किया। वह आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर पांड्या के हाथों लपके गए। आंदिले फेहुलकवायो 27 रन बनाकर नाबाद रहे। ट

कुलदीप और चहल के अलावा भुवनेश्वर और बुमराह को एक-एक सफलता मिली जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story