×

तीसरे वनडे में इंग्लैंड ने 5 रन से दर्ज की रोमांचक जीत, सीरीज पर टीम इंडिया का कब्जा

Rishi
Published on: 22 Jan 2017 1:24 PM GMT
तीसरे वनडे में इंग्लैंड ने 5 रन से दर्ज की रोमांचक जीत, सीरीज पर टीम इंडिया का कब्जा
X

कोलकाता: टीम इंडिया और कोलकाता के बीच हुए तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड ने 5 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। हालांकि शुरुआती दो मैच जीतकर भारत पहले ही सीरीज पर कब्जा जमा चुका था, लेकिन आखिरी मैच जीतकर विराट एंड कंपनी क्लीन स्वीप करना चाहती थी। तीसरे वनडे में मैच में कांटे का मुकाबला देखने को मिला और इंग्लैंड ने आखिरी दम तक हार नहीं मानी। इस मैच में केदार जाधव ने 90 रन की इनिंग खेलते हुए सबका दिल जीत लिया। सोशल मीडिया पर भी टीम इंडिया के शेरों की जमकर तारीफ हुई।

इंग्लैंड की ने भारत को जीतने के लिए 322 रन का लक्ष्य दिया था। टीम में शामिल किए गए अजिंक्य रहाणे ने मात्र एक रन के स्कोर पर अपना विकेट खो दिया। जिस वक़्त अजिंक्य का विकेट गिरा उस समय भारतीय टीम का कुल स्कोर 13 रन था। इसी के बाद 37 के स्कोर पर केएल राहुल भी 11 रन बनाकर चलते बने। कप्तान विराट कोहली 55 रन और युवराज सिंह 45 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद धोनी, केदार जाधव और हार्दिक पंड्या ने भारत का स्कोर तेजी से बढ़ाया। धोनी 25 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद पंड्या भी 56 रन बनाकर चलते बने। केदार जाधव ने पारी संभालते हुए 67 रन बनाया। इन अच्छी परियों के कारण भारतीय टीम अपना स्कोर 297 रन 7 विकेट पर बना पायी है।

भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा है। इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी कर रही है। सलामी बल्लेबाज सैम बिलिंग्स और जेसन रॉय ने पारी की ठोस शुरुआत की। रॉय ने लगातार तीसरी फिफ्टी ठोकी। वहीं रविंद्र जडेजा ने सलामी बल्लेबाज बिलिंग्स (35 रन) और रॉय को (65 रन) पर आउट कर पवेलियन लौटाया।

तीसरे विकेट के लिए मॉर्गन और बेयरस्टो ने 84 रनों की साझेदारी की। 34वें ओवर में पंड्या की गेंद पर मॉर्गन 43 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बटलर ने पंड्या के ही गेंद पर केएल राहुल को कैच थमा बैठे। पंड्या के तीसरे विकेट के रूप में 56 रन बनाने वाले बेयरस्टो भी जल्द ही आउट हो गए। कुछ ही देर में मोइन अली भी 2 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। खबर लिखे जाने तक 43 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 246 रन बना लिए थे। इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 322 रनों का लक्ष्य दिया।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ है। चोटिल सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह अजिंक्य रहाणे को टीम में शामिल किया गया है। कप्तान विराट कोहली की नजर कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर क्लीन स्वीप होगी। सीरीज के शुुरुआती दो मैचों में शानदार जीत दर्ज कर भारत पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका है। विराट एंड कंपनी की कोशिश यही रहेगी कि इस मैच को जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप किया जाए।

ये है टीम का प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, अंजिक्या रहाणे, विराट कोहली, युवराज सिहं, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर.अश्विन, जसप्रीत बुमराह, भुवनेेश्वर कुमार

मैदान पर कैसा है भारत का रिकॉर्ड ?

-टीम इंडिया ने इस मैदान पर अब तक 19 मैच खेले हैं, जिनमें से 11 में जीत मिली है, वहीं 7 हारे हैं। वहीं, इंग्लैंड की टीम ने यहां पर 3 मैच खेले हैं और तीनों में ही उसे हार मिली है। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर अब तक 2 मैच हुए हैं और दोनों में भारत ने ही जीत का स्वाद चखा है। भारत और इंग्लैंड के बीच ईडन गार्ड्न्स में आखिरी मुकाबला अक्टूबर 2011 में हुआ था, जिसमें भारत ने 95 रन से जीत दर्ज की थी।

मैच की हर अपडेट के लिए यहां पर क्लिक करें...

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story