×

VIRAT! The Run Machine ने जो कर दिया, वो वर्षों तक रहेगा रिकार्ड बुक में

Rishi
Published on: 29 July 2017 2:24 PM GMT
VIRAT! The Run Machine ने जो कर दिया, वो वर्षों तक रहेगा रिकार्ड बुक में
X

मुम्बई: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को रन मशीन ऐसे ही नहीं कहा जाता। आधुनिक क्रिकेट में बस कुछ ही नाम हैं जिनको उंचा ओहदा हासिल है, जिसमें आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, इंग्लैंड के जो रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियम्संन का नाम लिया जाता है। इन बल्लेबाजों को स्टाइल, तकनीक और आक्रमकता में एक साथ रखा जाता है।

विराट कोहली ने गाले में शनिवार को एक दिन पहले ही खत्म हो गए मैच की दूसरी पारी में अपना 17 वां शतक पूरा किया, जो उन्होंने मात्र 58वें टेस्ट में ही बना लिया है। इस शतक के साथ उनके खाते में एक बात और जुड गई, कि वो क्रिकेट के सभी फारमेट में उनका औसत 50 से ज्यादा हो गया।

वर्तमान में विराट का टेस्ट में औसत 50 का है, तो एकदिवसीय मैच में 54.68 और टी 20 में 52.96 है। दूसरी ओर स्टीव स्मिथ का टेस्ट में औसत 61.05, एकदिवसीय में 44.26 और टी 20 में मात्र 21.55 है।

अब एक नजर इंग्लैंड के जो रूट के औसत पर डाल लेते हैं। रूट का टेस्ट में औसत 53.57, एकदिवसीय में 49.37 जबकि टी 20 में 40.33 है। वहीँ केन विलियमसंन का टेस्ट में औसत 61.16 एकदिवसीय में 46.98 और टी 20 में 36.29 है।

विश्व क्रिकेट के इन नामी बल्लेबाज के औसत यह बताते हैं कि विराट अपने समकक्ष लोगों से कितना आगे हैं।

विराट ने अपना पहला टेस्ट शतक तीसरी पारी खेलते हुए ही लगा लिया था। मतलब इसके पहले उन्होंने मात्र दो पारी ही खेली थी। ​भारतीय कप्तान ने 17 वां शतक लगाकर पूर्व खिलाड़ी दिलीप वेंगसरकर के रिकार्ड की भी बराबरी की। वेंगसरकर ने 116 मैच खेलकर 17 सेंचुरी लगाई थी, तो विराट ने इसे अपने 58 वें मैच में ही पूरा कर लिया।

विराट का यह शतक सात पारी के बाद आया है। इससे पहले उन्होंने अपनी टेस्ट पारी में 38,0,13,12,15,6 और तीन रन बनाए थे। मतलब उनका विस्फोट करने वाला बल्ला खामोश रहा था। इससे पहले उनका आखिरी शतक बांग्लादेश के खिलाफ बना था, जिसमें उन्होंने 204 रन की पारी खेली थी। विराट भारत के पहले टेस्ट कप्तान हैं जिन्होंने अपनी 27 मैच की कप्तानी में 10 शतक लगाए हैं। सुनील गावस्कर ने 27 मैचों की कप्तानी में 9, तेंदुलकर और अजहरूद्दीन ने सात सात शतक लगाए थे। विराट ने एक मामले में तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ा है। तेंदुलकर ने अपनी कप्तानी में विदेशों में पांच शतक जड़े तो विराट की संख्या छह है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story