×

Cyber Crime : इन फोन नंबर से आये SMS तो हो जाएं सावधान, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Cyber Crime : साइबर क्राइम डिवीजन लोगों को कुछ नंबरों को लेकर सावधान कर रही है। कई लोगों को अपनी जाल में फसा लेते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 22 May 2021 10:08 AM GMT (Updated on: 22 May 2021 10:12 AM GMT)
दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिवीजन ने लोगों को अलर्ट किया
X

साइबर क्राइम (कांसेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Cyber Crime : देश में साइबर क्राइम (Cyber Crime) की घटना दिन पर दिन बढ़ती नजर आ रही है। हर किसी को सावधान रहने की जरूरत है। बताया जा रहा है कि यह जालसाज बड़ी ही चालाकी से लोगों को अपनी जाल में फसा रहे हैं। साइबर क्राइम डिवीजन (Cybercrime division) ने लोगों को कुछ नंबरों को लेकर सावधान किया है। इन नंबरों से लोगों के पास फोन आते हैं और कई लोगों को अपनी जाल में फसा लेते हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिवीजन ने लोगों को अलर्ट किया है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इन नंबरों से भेजे जा रहे मैसेज में लोगों से दावा किया जा रहा है कि KYC में आ रही परेशानी की वजह से लोगों का सिम ब्लॉक किए जाने की बात की जा रही है। ऐसे लोगों को अपनी जाल में फसा रहे हैं।

दिल्ली पुलिस साइबर क्राइम ने किया ट्वीट



DCP Cyber Crime ने एक ट्वीट कर कई नंबर साझा किए है जिनके जरिए आरोपी साइबर क्राइम की घटना को अंजाम दे रहे हैं। ट्वीट में लिखा है " हो सकता है आपने ऐसा फर्जी मैसेज प्राप्त किया हो जिसमें दावा किया गया हो कि आपके सिम को KYC की दिक्कत की वजह से ब्लॉक कर दिया गया है। इसके साथ इसमें एक फोन नंबर भी दिया जा रहा है। लोगों को इस फोन नंबर पर कॉल करने को कहा जा रहा है। " इन फर्जी नंबर पर कॉल न करें और न ही इनके कहे जाने पर कोई ऐप डाउनलोड करें। इसके साथ इन्हें किसी भी तरह की पेमेंट न दें।

एयरटेल कंपनी ने भी किया अलर्ट

एयरटेल कंपनी के सीईओ गोपाल वित्तल ने भी बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए अपने यूजर्स को अलर्ट किया है। उन्होंने कहा है कि कोविड -19 संकट की स्थिति में लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। वित्तल ने अपने यूजर्स को एक पत्र के माध्यम से बताया कि "साइबर क्रिमिनल ग्राहकों को VIP नंबर के लिए पेमेंट करने या किसी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। "

Shraddha

Shraddha

Next Story