पर्यटन

यहां पर घरो से निकलने वाले कचरे को लोग बांस से बने डस्टबिन में इकट्ठा करके उन्हे खेती के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल करते है। तथा इसके लिए गांव में जगह-जगह इन बांस के डस्टबिन को भी लगाया गया है,ताकि गांव में गंदगी न फैल पाएं।

पंजाब  के कपूरथला को पेरिस कहा जाता है। क्योंकि यहां पर उत्कृष्ट वास्तुशिल्प के उदाहरण मौजूद हैं। पंजाब के पेरिस के रूप में प्रसिद्ध इस शहर की वास्तुकला में इंडो-सारसेन और फ्रांसीसी शैली की झलक मिलती है। जैसलमेर के भाटी राजपूत कबीले द्वारा 11वीं शताब्दी में स्थापित इस शहर पर कभी महान अहलूवालिया राजवंश का शासन था।

यह शहर शांतिपूर्ण तरीके से जीवन व्यतीत कर रहा है। सन 2000 में एपीजे अब्दुल कलाम ने शहर का दौरा किया और उन्होंने दौरे के उपरांत कहा मानव जाति के सुंदर भविष्य के लिए इस तरह के प्रयास का समर्थन करना भारत का कर्तव्य है।

हर तरफ हरियाली और शांत माहौल हर किसी की चाहत होती है। घंटो तक वन्य पशुओं और पक्षीयों को देखना एक सुखद अहसास है। भारत में ऐसी कई जगह हैं जहां कई प्रजातियों के पक्षियों को नजदीक से देख सकते हैं। ऐसी ही जगहों में एक गुजरात हैं।

सर्दियों के मौसम में घूमने में आपको एक अलग ही मजा मिल सकता हैं। सर्दियों का मौसम साल का ऐसा वक्त होता हैं, जिसमें आप घूमने का भरपूर मजा लें सकते है।

प्रवीन चन्द्र मिश्र हिमालय की गोद में बसे देश नेपाल की प्राकृतिक छटा बरबस ही अपनी ओर आकर्षित कर लेती है किंतु उसकी ऐतिहासिक धरोहर और आस्था के केंद्र न केवल नेपालियों बल्कि विदेशी सैलानियों को भी पर्यटन और वहां स्थित मंदिरों के दर्शन के लिए अपनी ओर आकृष्ट करते हैं। नेपाल के पहाड़ों में …

दुनिया में बहुत सी ऐसी जगह है जो बेहद खूबसूरत तो है लेकिन खाफी खतरनाक भी है। खूबसूरती में ये जगह जन्नत से कम नहीं है, लेकिन खूबसूरती के साथ काफी अजीब है।

अधिकांश भारतीयों में विदेश जाने की इच्छा होती है लेकिन पैसे के चलते वे एक बार ​अपनी इस इच्छा को मन में ही दबा देते हैं। लेकिन शायद बहुत ही कम लोगों को ये पता है कि वियतनाम एक ऐसा देश है जहां पर कम पैसे में ही अच्छा सैर-सपाटा कर सकते हैं। यहां भारतीय रूपए से आसानी से बहुत सारी चीजें खरीद सकते हैं।

विंटर सीजन में घूमने का मजा ही कुछ और होता है।  खासकर इस सीजन में हॉलिडे पर जाना चाहते है तो राजस्थान सबसे अच्छा विकल्प है। क्यों कि यहां की संस्कृति और छंटा आपको बरबस अपनी ओर खींचने को तैयार रहती है।

राजस्थान और उसके शहर पूरी दुनिया में अलग पहचान रखते है। यहां के अधिकतर जगहों में इतिहास बसा है। राजा-महाराजाओं का गढ है। राजस्थान के इन्ही जगहों में अरावली पहाडि़यों की गोद में बसा बूंदी, राजस्थान के प्राकृतिक सौन्दर्य अद्भुत नजारा पेश करता है। यहां अनेक मंदिर होने से इसे 'छोटी काशी' के नाम से जाना जाता है।