हनीमून नाइट में इस दंपति ने शराब के नशे में ये क्या कर डाला…

रामकृष्ण वाजपेयी

आज हम आपको एक ऐसे दम्पति के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने हनीमून की रात शराब के नशे में एक ऐसा काम कर डाला। होश में आने पर इस फैसले पर कोई और होता तो न जी पाता न मर पाता।

क्योंकि इस झेल पाना आसान नहीं था लेकिन इस बहादुर दंपत्ति ने अपने इस फैसले को न सिर्फ स्वीकार किया बल्कि हनीमून के यादगार के तौर पर इस फैसले को जिया। यह फैसला किसी सपने को खरीदने जैसा था जिसमें पूरी तरह बर्बाद होना तय था।

द सन में प्रकाशित खबर के अनुसार महिला बताती है कि उस रात वह इतने नशे में कैसे गई कि उसने एक होटल खरीद डाला।

श्रीलंका में हनीमून मनाने गए गीन लियंस और उसके पति मार्क ली जब अपनी सुहागरात मना कर जागे तो उनका अपना होटल था। लोग कहते हैं कि हनीमून की रात क्या किया। तो इस दंपति की हनीमून की रात समुद्र के बीच में एक होटल की खरीददारी में बीत गई। महिला बताती है कि सुबह गुनगुनी धूप में जब मै सो कर जागी तो मेरा सिर घूम रहा था पेट में ऐंठन हो रही थी। एक क्षण के लिए मुझे लगा सबकुछ खाली है और फिर मुझे झटका लगा।

इससे पहले श्रीलंका में हनीमून की रात में मैने और मेरे नए पति मार्क ने शराब के नशे में समुद्र तट पर एक होटल खरीदा था। होश में आते ही मै चिल्लायी हम क्या सोच रहे हैं।

लंदन के एक बार में मुलाकात के बाद मार्क और मै एक दूसरे को सात से समझ रहे हैं। इन सालों में हमने अपने घूमने के शौक को साझा किया और थाईलैंड, कंबोडिया और वियतनाम घूमने गए।

जून 2017 में शादी करने के बाद हम एक श्रीलंका के एक सस्ते होटल में तीन सप्ताह के लिए रहने गए। वहां हमने एक शांतिपूर्ण छोटे समुद्र तटीय शहर तांगले की खोज की। और उसमें रहने चले गए।

होटल में एक रात जब हम बॉब मार्ले के पोस्टर्स और टूटे फूटे फर्नीचर से घिरे हुए रम पी रहे थे। यहां एक बात बता दूं कि हम अक्सर अपने स्वयं के सस्ते होटल के बारे में सोचा करते थे। हम मजाक में कहते थे कि हम सजावट का इससे बेहतर काम कर लेंगे। लेकिन जैसे जैसे रम अंदर जा रही थी और नशा चढ़ रहा था अद्भुत विचार आ रहे थे। नशे में हमें लगा कि हम इस होटल को भी आसानी से ठीक करके चला सकते हैं। और ब्रिटेन से भी इसको चलाया जा सकता है। हमने बारमैन इसूरु को बुलाया और उससे होटल के बारे में जानकारी लेने लगे। उसने बताया कि यह होटल जल्द ही बिकने वाला है।

 

नशे की हालत में हमने कैलकुलेशन करना शुरू कर दिया कि हम अपने बजट में कैसे इस होटल को खरीद सकते हैं।

रात बीतते बीतते हम शुरूआती व्यापार योजना को तैयार कर चुके थे। इसूरू ने जमीन के मालिक से संपर्क किया और £30,000 भारतीय मुद्रा में 22 से लाख से कुछ अधिक कीमत में होटल खरीदने का हमारा प्रस्ताव रखा। हम उस समय हैरान रह गए जब उसने हमारी पेशकश स्वीकार कर ली और हम बाकी पेपरवर्क के लिए अगले दिन मिलने पर सहमत हुए।

शराब की तरंग में लिए गए फैसले पर आगे बढ़ते हुए हमने इसूरु को होटल का हाउस मैनेजर नियुक्त किया और उस समय एक दूसरे होटल में मैनेजर के रूप में काम कर रहे मिलिंडा को जनरल मैनेजर का जॉब आफर किया। मिलिंडा से हम मिल चुके थे।

अगली सुबह जब नशा उतरा तो संदेहों की शुरुआत हुई। मुझे बहुत शर्म आई कि नशे की हालत में मैने ये क्या कर डाला जिस देश के बारे में हम कुछ नहीं जानते। होटल कैसे चलाया जाता है उसका ए बी सी नहीं पता हाय ये मैने क्या कर डाला।

लेकिन मार्क और मुझे एक चीज लग रही थी कि यह पल अब कभी नहीं आएगा। इसलिए हम £ 15,000 पौंड भारतीय मुद्रा में करीब साढ़े चौदह लाख रुपए भुगतान तत्काल करने पर राजी हुए शेष राशि का भुगतान मार्च 2019 तक करने पर सहमति हुई।जब हम लोग ब्रिटेन वापस लौटे तो हमारे परिवारवालों और दोस्तों ने सोचा कि हम पागल हो गए हैं। पैसे बचाने के लिए हमने सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल शुरू कर दिया। पैक किये गए लंच को पहुंचाने का काम करने लगे और नए कपड़ों की खरीदारी पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी।

इसके बाद का समय जबर्दस्त वित्तीय तनाव में गुजरा। जून तक हम इस स्थिति में आए कि खरीदी गई संपत्ति का एक बार निरीक्षण कर सकते थे हालांकि मार्क लगातार इसूरु पर नजर रखे हुए था। लेकिन यह संपत्ति लगभग अछूती सी पड़ी थी क्योंकि महंगाई के चलते लेबर मिलने में दिक्कत थी।

इस बीच सौभाग्य से हमें एक ऐसी प्लेसमेंट एजेंसी का पता चला जो विकलांग लोगों को काम दिलाने में मदद करती है। और फिर इस शानदार टीम के साथ हमने इसूरु और मिलिंडा के साथ मिलकर प्लास्टरिंग, पेंटिंग, नए फिक्स्चर और फिटिंग का सामान खरीदकर काम शुरू कराया।

गूंगे बहरों के साथ हमने हाथ के इशारों और चित्र खींच कर काम समझा कर इसकी शुरुआत की। हमने भाषाई दिक्कत से यह ज्यादा आसान लगा।

आखिरकार जुलाई के अंत में एक बड़ी पार्टी के साथ हमने बीएंडबी-लकी बीच तांगले होटल खोल दिया। तब से बुकिंग निरंतर मिल रही है मै घर से होटल चला रही हूं। मेरे बच्चा भी होने वाला है। हम एक बार फिर श्रीलंका जाना चाहते हैं और कुछ और जमीन खरीदना चाहते हैं लेकिन इस बार फैसला नशे में नहीं होश में होगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App