11 हजार में हिमाचल दर्शन

Published by seema Published: August 10, 2018 | 1:51 pm

11 हजार में हिमाचल दर्शन

शिमला। हिमाचल प्रदेश में में जॉय राइड और हेलीटैक्सी सेवा के प्रस्ताव में ‘हिमाचल दर्शन’ का प्रस्ताव भी जुड़ गया है। राज्य के चार बड़े शक्तिपीठों ब्रजेश्वरी देवी कांगड़ा, ज्वालामुखी, चिंतपूर्णी और नैनादेवी के बीच हेलीटैक्सी सेवा शुरू करने का इरादा है। देश की बड़ी हवाई कंपनियों ने चंडीगढ़ से उड़ान भर कर हिमाचल के देवी दर्शन का 11 हजार में प्रस्ताव दिया है। इसके लिए राज्य सरकार ने चिंतपूर्णी में हेलीपैड की संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी हैं। अन्य तीन शक्तिपीठों के समीप हेलिपैड की सुविधा मौजूद है।

हिमाचल सरकार ने प्रदेश में जॉय राइड और हेलटैक्सी सेवा आरंभ करने के लिए इच्छुक कंपनियों को न्यौता दिया है। इसके जवाब में देश-विदेश से 14 कंपनियां अपने लिखित आवेदन सहित शिमला पहुंची हैं। राज्य सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामसुभग सिंह ने इन कंपनियों के साथ अहम मंत्रणा की है। इस आधार पर यह प्रपोजल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजा जाएगा। सूचना के अनुसार सभी 14 कंपनियों ने अपने प्रस्ताव पर्यटन विभाग को सौंपे हैं।

यह भी पढ़ें : अमरनाथ यात्रा: 346 तीर्थयात्रियों का जत्था घाटी के लिए रवाना

इसके तहत चंडीगढ़ से धर्मशाला के बीच कई हवाई कंपनियां चार से पांच हजार रुपए में प्रति सवारी हेलीटैक्सी सेवा को तैयार हैं। इसी तर्ज पर धर्मशाला-त्रियूंड के बीच जॉय राइडिंग के लिए कंपनियों ने तीन हजार प्रति यात्री का प्रस्ताव पर्यटन विभाग को दिया है। इसके अलावा मनाली से रोहतांग के बीच के लिए प्रति सवारी साढ़े तीन हजार रुपए खर्च करने होंगे। कई कंपनियों ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि रोहतांग दर्रे में चार-पांच अन्य स्थलों की जॉय राइडिंग शामिल करने के लिए मनाली-रोहतांग के बीच पांच हजार प्रति यात्री किराया मिलने से सेवा शुरू हो सकती है। बताते चलें कि एयरवेज कंपनियों ने छह से 12 सीटर हेलीटैक्सी और जॉय राइडिंग सेवा के लिए देने का दावा किया है।

इन्होंने किया आवेदन
इंडजेट, स्काईवन, गिरिक, पिनेकल, समिट एविएशन, सम्मान एविएशन, सुप्रीम एविएशन, चार्टरड एयरक्राफ्ट सर्विसेज, सेक्शन एयरवेज, पवन हंस एयरवेज, ग्लोबल वेक्ट्रा, डेलिप्रो एयरवेज, थंबी एयरक्राफ्ट और एयर टैक्सी एविएशन कंपनियों ने आवेदन किया है।
14 हवाई कंपनियों ने किया लिखित आवेदन
चंडीगढ़ से धर्मशाला का पांच हजार किराया
धर्मशाला-त्रियूंड के बीच तीन हजार में राइडिंग
मनाली से रोहतांग की साढ़े तीन हजार में सैर

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App