प्रसाद में चढ़ाया जाता है नारियल, बजरंग बली मुंह में रखते ही कर देते हैं दो टुकड़े

Published by Manali Rastogi Published: September 11, 2019 | 1:18 pm
Modified: September 11, 2019 | 1:29 pm
hanuman

hanuman

लखनऊ : अभी तक आपने श्रीराम भक्त हनुमान के कई मंदिरों के बारे में देखा और सुना होगा लेकिन आज हम बजरंग बली एक ऐसे अनूठे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप भी सुनकर भौचक्के रह जाएंगे। हनुमान जी का यह अनूठा मंदिर है गुजरात के बोटाद शहर के सारंगपुर में।

यह भी पढ़ें: चंद्रयान के पुख्ता सबूत! 335 मीटर पर टूटा था संपर्क

यहां मारूतिनंदन को नारियल का भोग चढ़ाया जाता है जो कि उनकी प्रतिमा के मुंह में रख दिया जाता है। मूर्ति नारियल का आधा हिस्सा हाथ से भक्त को वापस दे देती है जबकि बचा हुआ हिस्सा हनुमानजी को अर्पित हो जाता है।

मंदिर के महंत श्रीलालभाई के अनुसार इस प्रतिमा को इसी उद्देश्य से बनाया गया है। उन्होंने मंदिर को साफ-सुथरा रखने के मकसद से इसकी पहल की है। उन्होंने बताया कि मंदिरों में नारियल फोड़ने के चलते गंदगी का माहौल रहता है। इसीलिए हमने ऐसी मूर्ति का निर्माण करवाया, जिससे भगवान को प्रसाद भी अर्पित हो जाए और गंदगी भी न हो।

यह भी पढ़ें: LIVE: पीएम मोदी का बयान, 2 अक्टूबर से हर घर में खत्म हो सिंगल यूज प्लास्टिक

उन्होंने बताया कि वास्तव में मूर्ति के मुंह में एक मशीन लगाई गई है जो नारियल के दो टुकड़े कर देती है। मूर्ति के मुंह से नारियल अंदर जाता है जहां मशीन के जरिए दो हिस्सों में बंट जाता है। एक टुकड़ा प्रतिमा के हाथ के जरिए बाहर आ जाता है जिसे श्रद्धालुजनों को प्रसाद के रूप में दे दिया जाता है जबकि बचा हुआ दूसरा हिस्सा मशीन में चला जाता है जिसे मंदिर प्रशासन भोग के रूप में स्वीकार कर लेता है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App