जयपुर आने का है प्लान तो इन जगहों का ले जायका, भूल जाएंगे फाइव स्टार का स्वाद

वैसे तो अपनी चाहरदीवारी के भीतर बनी दुकानों,ऐतिहासिक स्थलों और खरीददारी के लिए जाना जाता है लेकिन यहां का देशी स्वाद भी कुछ कम नहीं है। बरसों पहले शुरू हुई ये खाने पीने की दुकानें आज छोटे से बड़े हर आदमी की पसंदीदा जगह बन चुकी हैं।

Published by suman Published: February 1, 2020 | 10:58 am

जयपुर वैसे तो अपनी चाहरदीवारी के भीतर बनी दुकानों,ऐतिहासिक स्थलों और खरीददारी के लिए जाना जाता है लेकिन यहां का देशी स्वाद भी कुछ कम नहीं है। बरसों पहले शुरू हुई ये खाने पीने की दुकानें आज छोटे से बड़े हर आदमी की पसंदीदा जगह बन चुकी हैं। इन जगहों से जहां बूढ़े लोगों की कई यादें जुडी हुई हैं तो युवा लोग यहां के स्वाद के पीछे यहां खीचें चले आते हैं। जानते हैं जयपुर में बसी कुछ खास जगहों के बारे में जो हर आम की जुबान पर रहती है।

साहू चायवाला, चाय की यह दुकान वर्षों से जयपुर वासियों की खास पसंदीदा जगह रही है। यहां आप की कई तरह की चाय मिट्टी के कुल्लड़ों में मिल जायेगी। आम आदमी के साथ साथ कई सेलिब्रिटीज भी यहां आती रही हैं।

यह पढ़ें…इस उम्र में बिग बी ने की एक्ट्रेस के दुप्पटे के साथ की ऐसी हरकत, VIDEO हुआ वायरल

सम्राट के समोसे, साहू चाय वाले के पास ही स्थित है सम्राट समोसे वाला। काली मिर्च के समोसे यहां की खासियत है जो आपको और कहीं नहीं मिलेगी। सर्दी के मौसम समोसे का स्वाद दुगुना हो जाता है। अगर आप जौहरी बाजार,चांदपोल के आसपास हैं तो सोमोसों का लुत्फ़ उठाना न भूलें।

चोखी ढाणी, अगर आप राजस्थानी संस्कृति और यहाँ के खान पान को नजदीक से जानना चाहते हैं तो चले आइये टोंक रोड पर स्थित इस फन विलेज में। ढाणी राजस्थानी भाषा का शब्द है जिसका मतलब होता है छोटा गाँव। यहाँ आप मक्के,बाजरे की रोटी,दाल,बाटी,चूरमा,गट्टे की सब्जी के साथ कई तरह के राजस्थानी व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। साथ ही साथ आप राजस्थानी संगीत का मजा भी ले सकते हैं।

 

गुलाबजी चाय वाला, एम आई रोड़ पर स्थित चाय की यह दुकान कई कारणों से प्रसिद्ध रही है। यहां के संचालक सुबह की चाय गरीबों को मुफ्त में पिलाते हैं। अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो यहां की स्पेशल चाय ट्राई कर सकते हैं।

यह पढ़ें…गूगल का ये नया फीचर देगा आपको इंसानों की तरह जवाब, जानिए कैसे है ?

लक्ष्मी मिष्ठान भंडार,जौहरी बाजार में स्थित लक्ष्मी मिष्ठान भंडार जयपुर के नामी रेस्टोरेंट्स में शुमार है। यहां के घेवर बहुत प्रसिद्ध हैं। साथ ही यहां राजस्थानी व्यंजन भी सर्व किये जाते हैं।