ये हैं भारत की TOP-5 सबसे खूबसूरत झीलें, जरुर जाएं देंखने..

लखनऊ: अक्सर ज्यादातर लोग घूमने के लिए हिल्स स्टेशन को ही चुनते हैं। क्योंकि कई लोगों को पहाड़, नदियां, रहस्मयी झीले देखने का बहुत शौक होता है। पहाड़ों के बीच में स्थित कुदरती झील दिखने वाले नज़ारे में चार चांद लगा देती हैं। जिसे देखकर उसकी तस्वीर हमारी आंखों के सामने कई दिनों तक रहती हैं।

झील चाहे जिसके किनारे स्थित हो वो हमेशा से शांति और आत्ममंथन का स्रोत रही है। तो आज हम आपको भारत में स्थित उन झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो अपनी खूबसूरती से सबका मन मोह लेती हैं।

वेम्बानाड झील, कुमारकोम
कुमारकोम वेम्बनाड झील का घर है, जो भारत की सबसे लंबी और केरल की सबसे बड़ी झीलों में से एक है! इसके अलावा झील के बारे में लोगों को कम जानकारी होने से यहां ज्यादा भीड़ नहीं होती और आप शांति का अनुभव कर सकते हैं। इससे भी ज्यादा आकर्षक बात यह है कि यह झील ताजे और खारे पानी का एक मिश्रण है, जिसे नमकीन पानी विभाजित करता है। आप नाव में बैठकर झील के जरिए वेम्बानद की सुंदरता और शांति का आनंद ले सकते हैं।

Image result for झील

पिछोला झील, उदयपुर
उदयपुर के सिटी पैलेस के पास बनी पिछोला झील एक कृत्रिम झील है, जो सुदूर क्षितिज तक फैली नज़र आती फैली है। यह खूबसूरत झील करीब 4 किलोमीटर लंबी और 3 किलोमीटर चौड़ाई में फैली है। सिटी पैलेस से पूरी झील दिखाई पड़ती है और आप रामेश्वर घाट से नाव की एक लंबी सवारी का आनंद ले सकते हैं। आप सूर्यास्त के समय भी नाव की सवारी कर सकते हैं, जो एक अद्भुत रोमांटिक अनुभव देता है।

लोकटक झील, मणिपुर
वनस्पतियों और जीवों की शरण स्थली- लोकटक झील, पूर्वोत्तर भारत की मीठे पानी की सबसे बड़ी झील है। यह इसमें तैरती फुमदी के लिए भी प्रसिद्ध है। फुमदी मिट्टी, वनस्पति और अन्य कार्बनिक पदार्थों का जमा द्रव्य है, जिसका अपघटन कई चरणों में होता है। लोग झील पर छोटे द्वीप बनाकर रहते हैं। छोटी फुमदियों का नजारा लोकटक झील को बेहद खास व अनोखा बनाता है।

Image result for झील

सोमगो झील, गंगटोक
सोमगो झील गंगटोक से 35 किलोमीटर से दूर नाथू ला पास के मार्ग पर स्थित है। सोमगो झील को स्थानीय भाषा में चांगू झील भी कहा जाता है। इसकी खड़ी ऊंचाई का मतलब है कि आप अल्पाइन और झील के चारों ओर फैली ऊंची-ऊंची चोटियों को यहां से देख सकते हैं। झील में पानी आसपास की बर्फ पिघलने के कारण आता है। प्रार्थना के लिए झील के चारों ओर लगे रंगीन झंडे और घंटियां इसे पूर्वी हिमालय का बेहद अद्भुत दर्शनीय स्थान बनाती हैं।

Image result for झील

डल झील, श्रीनगर
अगर कश्मीर के प्राकृतिक सौंदर्य और खूबसूरती को देखना चाहते हैं, तो आपकी यात्रा में डल झील अवश्य शामिल होनी चाहिए। हालांकि कश्मीर की कली के दिनों के बाद से यहां पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है।

Image result for झील

डल झील गर्मियों और सर्दियों के दौरान अलग-अलग शानदार नज़ारों के साथ बेहद खूबसूरत लगती है। 15 किलोमीटर में फैली इस झील में ब्रिटिश काल से ही हाउसबोट और किनारों पर तैरते हुए शिकारे रहे हैं। इनमें ठहरे पर्यटकों को नावों के लिए जरिए लाया-ले जाया जाता है। इन शिकारों में आपको कश्मीरी हैंडीक्राफ्ट्स, सस्ते आभूषण, फूल, फल और सब्जियां भी मिलती हैं।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

    Tags: