भारत हुआ सबसे आगे, इस मामले में सारे देश हो गए पीछे

वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम हर दो साल में अपनी एक रिपोर्ट जारी करता है। भारत की बात करें तो व्यापार और पर्यटन क्षेत्र में देश ने दक्षिण एशिया के अन्य देशों के मुकाबले जबरदस्त काम किया है।

भारत हुआ सबसे आगे, इस मामले में सारे देश हो गए पीछे

भारत हुआ सबसे आगे, इस मामले में सारे देश हो गए पीछे

नई दिल्ली: भारत के लिए टूरिज्म सेक्टर से एक बेहतरीन खबर सामने आई है। भारतीय अर्थव्यसथा डाउन होने के बाद भी देश का टूरिज्म इंडेक्स बढ़ गया है। जी हां, अब विदेशियों को भारत काफी पसंद आ रहा है, जिसकी वजह अहै यहां पर्यटन क्षेत्र में लगातार सुधार देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Image result for भारत के लिए टूरिज्म सेक्टर

वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम की ताजा रिपोर्ट सामने आई है, जिसके अनुसार, पिछले 4 सालों में भारत की रैंकिग में बड़ा उछाल देखने को मिला है। बता दें, साल 2015 में 52वें स्थान रहने वाला भारत आज 34वें स्थान पर पहुंच गया है। इस दौरान भारत ने ने रैंकिंग में टॉप 25 देशों को पीछे छोड़ दिया है।

भारत के स्कोर में हुआ इजाफा

यही नहीं, अब तो भारत के स्कोर में भी इजाफा हो गया है। मालूम हो, 2015 में 2015 में भारत का स्कोर 4.0 था, जबकि अब ये स्कोर 4.4 हो गया है। ये आकड़े कहते हैं कि भारत में स्वास्थ्य, स्वच्छता, सुरक्षा, टूरिस्ट सर्विसेज और इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार हुआ है, जिसकी वजह से देश का टूरिज्म इंडेक्स बढ़ गया है।

Image result for भारत के लिए टूरिज्म सेक्टर

यह भी पढ़ें: World News : कोर्ट ने मुर्गे को दिया बोलने का हक

इसके अलावा अब विदेशियों को भारत के प्राकृतिक और सांस्कृतिक संसाधन अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब रहे हैं। टूरिज्म इंडेक्स को कुल 140 देशों पर किया गया। इस इंडेक्स में स्पेन टॉप पर कब्जा जमाया हुए है। वहीं, टॉप 10 में फ्रांस, जर्मनी, जापान, अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया, ईटली, कनाडा और स्विट्जरलैंड शामिल हैं। साल 2015 से अब तक स्पेन टॉप पर ही बना हुआ है।

Image result for भारत के लिए टूरिज्म सेक्टर

यह भी पढ़ें: फिल्म की आयशा मरने के बाद भी करोड़ों लोगों के दिलों में है जिंदा

वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम हर दो साल में अपनी एक रिपोर्ट जारी करता है। भारत की बात करें तो व्यापार और पर्यटन क्षेत्र में देश ने दक्षिण एशिया के अन्य देशों के मुकाबले जबरदस्त काम किया है। विदेशियों को भारत में किफायती दाम में अच्छी जगहें देखने को मिल रही हैं, जोकि एशिया के अन्य देशों के मुक़ाबले काफी सस्ती और अच्छी हैं। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, साल 2017 में भारत घूमने 1.5 करोड़ विदेशी आए थे।