×

बिहार: सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतरी, 6 की मौत, मुआवजे का ऐलान

रेलवे मरने वाले लोगों के परिवार को 5 लाख रुपये जबकि गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देगा। सभी चिकित्सा व्यय भी रेलवे द्वारा वहन किया जाएगा।

Aditya Mishra
Published on: 3 Feb 2019 3:43 AM GMT
बिहार: सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतरी, 6 की मौत, मुआवजे का ऐलान
X

पटना: बिहार से दिल्ली आ रही सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतर गई जिससे बड़ा रेल हादसा सामने आया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कई लोगों के ट्रेन के कोच में फंसे होने की आशंका है। ट्रेन बिहार के जोगबनी से दिल्ली के आनंद विहार आ रही थी।

हादसा बिहार के हाजीपुर के पास रविवार सुबह 4 बजे हुआ।

ये भी पढ़ें...अंबेडकरनगर में टूटी पटरी से गुजरी एक के बाद दर्जन भर ट्रेनें, बड़ा हादसा टला

सूचना पर सोनपुर से राहत व बचाव दल घटनास्थल पर पहुंच गया है। राहत बचाव कार्य जारी है। बता दें कि इस हादसे में खबर लिखे जाने तक 6 लोगों के मारे जाने और दो दर्जन से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। रेलवे की तरफ से इसकी पुष्टि की गई है। जबकि हादसे की गंभीरता को देखते हुए लगता है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। बता दें कि भारतीय रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिस पर यात्रियों के बारे में जानकारी ली जा सकती है। रेल मंत्री ने हादसे पर अफ़सोस जताया है।

एडिशनल डायरेक्टर जनरल स्मिता वत्स शर्मा ने बताया कि अभी हमारा ध्यान राहत और बचाव कार्य पर है। डॉक्टरों की टीम के साथ रेलवे एक्सीडेंट मीडियल वैन मौके पर है। एनडीआरएफ की दो टीमें भी मौके पर पहुंच चुकी हैं।

ये भी पढ़ें...मुरादाबाद: ठंड में चटकने से रेल की पटरी टूटी, बड़ा हादसा टला, कई ट्रेनें रद्द

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीमांचल एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने प्रशासन को आदेश दिए हैं कि वह लोगों को हर तरह की सहायता मुहैया करवाए।

-रेलवे मरने वाले लोगों के परिवार को 5 लाख रुपये जबकि गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देगा। सभी चिकित्सा व्यय भी रेलवे द्वारा वहन किया जाएगा। रेलवे से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 12487 जोगबनी से आनंद विहार आ रही थी। सुबह के 3.52 मिनट पर ट्रेन ने मेहनार रोड को पार किया। इसके बाद वह 3.58 बजे सहदेई स्टेशन के पास पहुंची। जहां उसके नौ डिब्बे पटरी से उतर गए।

आज सुबह बिहार के शहडाई बुजुर्ग में हुए रेल हादसे की वजह से सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश से छपरा आने वाली ट्रेनों को मुजफ्फरपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है।

इस मामले की जांच पूर्वी सर्कल लतीफ खान द्वारा की जाएगी। भारतीय रेलवे ने पटना में हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं- 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234

रेल हादसे पर पीयूष गोयल के दफ्तर ने कहा, 'सीमांचल एक्सप्रेस हादसे को लेकर रेलमंत्री रेलवे बोर्ड के सदस्यों और पूर्व मध्य रेलवे के जीएम के संपर्क में हैं। उन्होंने इस दर्दनाक हादसे में हुई निर्दोष लोगों की मौत को लेकर गहरा शोक व्यक्त किया है और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है।'

ये भी पढ़ें...कानपुर ट्रेन हादसा : 150 मौतों का जिम्मेदार कौन , दूसरे चरण की जांच शुरू

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story