×

तो इसलिए अचानक TV स्क्रीन पर रिफ्लेक्ट होने लगती है ये नंबर स्ट्रिप

By
Published on: 27 Jun 2016 10:35 AM GMT
तो इसलिए अचानक TV स्क्रीन पर रिफ्लेक्ट होने लगती है ये नंबर स्ट्रिप
X

लखनऊ: जब भी हम टीवी देखते हैं तो कभी-कभी टीवी स्क्रीन पर एक नंबर रिफ्लेक्ट होता है। क्या आपने कभी ध्यान दिया कि आखिर ये है क्या ? जरूर ध्यान दिया होगा और फिर देखकर नजरअंदाज भी कर दिया होगा लेकिन जो जानकारी हम देने जा रहे हैं उसके बाद आपकी इस शंका का समाधान हो जाएगा तो लीजिए हाजिर है विस्तारपूर्वक जानकारी ...

इसलिए आते हैं ये रेंडम नंबर

-दरअसल टीवी स्क्रीन अक्सर जो रेंडम नंबर की स्ट्रिप हमको दिखती है वह क्षेत्र के आधार पर चैनल ऐल्गरिदम (Algorithm) के जरिए जनरेट करता है।

-यह नंबर किसी भी शो के वीडियो के बीच में रेंडम तरीके से रिफ्लेक्ट होता रहता है।

-जिससे इस वीडियो का कोई दूसरा इस्तेमाल या कॉपी न कर पाए।

यह भी पढ़ें ... अपने स्मार्टफोन के CONTACTS का चुटकी में लें बैकअप, अपनाएं ये उपाय

... तो ऐसे पकड़े जाते हैं असली को नकली बनाने वाले

अगर टीवी में दिखाए जा रहे किसी शो या सीरियल के वीडियो को कोई कैमरा या स्क्रीन रिकॉर्डिंग डिवाइस के माध्यम से रिकॉर्ड करता है, तो स्क्रीन पर रिफ्लेक्ट हो रहा नंबर भी उसमें आ जाता है। जिससे इस बात का पता लगाने में आसानी हो जाती है कि किस क्षेत्र में टीवी के सीरियल्स और शो को कॉपी किया गया है।

और हां जाते जाते हम आपको यह भी बता दें कि इन्हीं नंबर स्ट्रिप के जरिए ही मीडिया कंपनीज बेहद आसानी से उस जगह को ट्रैक कर लेती हैं, जहां बैठकर किसी टीवी शो को रिकॉर्ड किया गया है। इसके बाद मीडिया कंपनीज को उस व्यक्ति को आसानी से ढूंढ लेती हैं जो पाइरेटिड कंटेट के लिए जिम्मेदार होता है।

Next Story