×

सावधान: ये है “दयारा-बुग्याल”, जहां खूबसूरत लड़कों को ले जाती है परियां!

भारत के उत्तर में बसा हुआ उत्तराखंड हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता रहा है और यहां की प्राकृतिक सुन्दरता हमेशा से ही उत्तराखंड को अद्भुत और आकर्षक बनाती है।

Shreya
Published on: 22 Dec 2019 10:48 AM GMT
सावधान: ये है “दयारा-बुग्याल”, जहां खूबसूरत लड़कों को ले जाती है परियां!
X

अंशिका शारडा

उत्तराखंड: भारत के उत्तर में बसा हुआ उत्तराखंड हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता रहा है और यहां की प्राकृतिक सुन्दरता हमेशा से ही उत्तराखंड को अद्भुत और आकर्षक बनाती है। जिन लोगों को घूमना पसंद है वे खुद भी सबसे पहले उत्तराखंड कि वादियों के बारे में ही सोचते हैं। यहां कि जगहें पर्यटकों को अपनी लोक कथाओं के माध्यम से अपनी ओर आकर्षित करती रही है।

तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे है उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की सुन्दर पहाड़ियों के बीचो-बीच बसे हुए “दायरा-बुग्याल” के बारे में जो की अपनी अलग-अलग लोककथाओं के लिए बहुप्रचलित है और एक खूबसूरत पर्यटक स्थल भी है।

“दयारा-बुग्याल”

उत्तरकाशी में यह बुग्‍याल समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। यहां से हिमालय का बहुत ही सुंदर नज़ारा दिखता है। यहां एक छोटी सी झील भी है। जिसकीवजह से यहां इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। दयारा बुग्याल घास की जमीन पर 2600 मीटर से शुरू होकर 3500 मीटर तक है। सर्दियों में स्कीइंग और बर्फ की गतिविधियों की क्षमता के साथ घास के मैदान बर्फ भूमि में बदल जाते हैं जो की इस जगह को और भी सुंदर बनाता है।

यह भी पढ़ें: Rakhi Sawant Statement On CAA | CAA पर ये क्या बोल गयी राखी सावंत

लोक-कथा

जन-कथाएं और लोक-कथाओं की माने तो यहां पर यदि कोई व्यक्ति ज्यादा सुन्दर लगता है या अधिक खूबसूरत दिखाई देता है तो परियां उसको अपने साथ परीलोक ले जाती है और उसको फिर हमेशा-हमेशा के लिए अपने साथ रखती है। हाँ, यह भी कहा जाता है कि यह दयारा बुग्याल परियों का इलाका है। जिसको परियों का लोक भी कहा जाता है और वे वहां पर विचरण करती हैं दिन की तेज़ धूप में और अगर कोई पुरुष इन के मन को भा जाता है तो वो उसको अपने साथ परीलोक ले जाती है।

उत्तराखंड में बहुत से छोटे और बड़े बुग्याल है और उन सभी कि अपनी-अपनी कहानी है लेकिन उनकी कहानी आपको फिर कभी बतायेंगे। पहले ये जान लेते हैं की यहां पहुंचेंगे कैसे?

यह भी पढ़ें: इस फेमस सिंगर के घर आया एक नन्हा मेहमान, फैंस ने दी बधाई

कैसे-पहुंचे?

यहां तक पहुंचने के लिए आपको वर्तमान में स्थित उत्तराखंड कि राजधानी देहरादून से उत्तरकाशी के लिए बस सुविधा प्राप्त हो जएगी। जहां पहुचने में आपको 5 घंटे तक लगेंगे. वहीं अगर आप अपना सफर का समय कम करना चाहते हैं तो आप देहरादून से टैक्सी की सुविधा भी ले सकते हैं। जिसमे आपके 3 से 4 घंटे लगते है.इसके अतिरिक्त सर्दियों के मौसम में या खराब मौसम के चलते सरकारी बस सुविधा बंद कर दी जाती है। जिसकी वजह से आप ऋषिकेश से भी यह बस सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

खान-पान

खान-पान की सुविधा में आप अगर पहाड़ों में हैं तो आपको पहाड़ी खाना ही खाना चाहिए क्योंकि पहाड़ी आबो-हवा और वातावरण में पहाड़ी खान-पान आपके शरीर को वहां की जलवायु में के वातानुकूल बनता है। जिसमें आपको पहाड़ी सब्जियां, पहाड़ी दाल, पहाड़ी मडुवे कीरोटी, और पहाड़ी पानी का ही सेवन करना चाहिये। जिन लोगो की अधिक ऊंचाई में वायु की परेशानी होती है उनके लिए पहाड़ी खाना बेहद लाभकारी होता है। ऐसे में पहाड़ों की सैर करने आए हैं तो आपको यहीं का खान खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: क्रिसमस 2019: इस बार बनें अपने फैमिली के सांता क्लॉज, इन गिफ्ट्स से बांटे खुशियां

Shreya

Shreya

Next Story