×

आखिर क्या है 'वर्ल्ड वेटलैंड डे' और क्यों मनाया जाता है ये ?

2 फरवरी को पूरी दुनिया में विश्व आर्द्रभूमि दिवस (World Wetland Day) मनाया जाता है।

Roshni Khan
Published on: 2 Feb 2020 4:55 AM GMT
आखिर क्या है वर्ल्ड वेटलैंड डे और क्यों मनाया जाता है ये ?
X
आखिर क्या है 'वर्ल्ड वेटलैंड डे' और क्यों मनाया जाता है ये ?

लखनऊ: 2 फरवरी को पूरी दुनिया में विश्व आर्द्रभूमि दिवस (World Wetland Day) मनाया जाता है। खास बात तो ये है कि 'वर्ल्ड वेटलैंड डे' का आयोजन लोगों और हमारे ग्रह के लिये वेटलैंड की महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है।

ये भी पढ़ें:किसी को चाहिए खुद बनाया नाश्ता तो कोई है चाय का मुरीद, ये है इन दिग्गजों की डाइट

आखिर क्या है 'वर्ल्ड वेटलैंड डे' और क्यों मनाया जाता है ये ?

वेटलैंड्स क्या है? वेटलैंड किसे कहते है?

वेटलैंड का मतलब होता है नमी या दलदली क्षेत्र अथवा पानी से संतृप्त भूभाग से है। अर्थात नमी या दलदली भूमि क्षेत्र को वेटलैंड्स कहते है। बहुत सी जगह पर सालभर जमीन पानी से भरा रहता है। वेटलैंड की मिट्टी झील, नदी व तालाब के किनारे का हिस्सा होता है। आर्द्रभूमि वह क्षेत्र है जो सालभर आंशिक रूप से या पूर्णतः जल से भरा रहता है। वेटलैंड के बहुत से लाभ है। भारत में वेटलैंड ठंडे और शुष्क इलाकों से लेकर मध्य भारत के कटिबंधीय मानसूनी इलाकों और दक्षिण के नमी वाले इलाकों तक फैली हुई है। आपको बता दे की वेटलैंड जल को प्रदुषण से मुक्त बनाती है।

विश्व आर्द्रभूमि दिवस वर्ल्ड वेटलैंड्स डे क्यों मानते है?

नदियों, झीलों, तालाबों आदि की खराब होती स्थ‍िति को देखते हुए साल 1971 में 2 फरवरी को ईरान के रमसर में वेटलैंड कन्वेंशन को अपनाया गया और आर्द्रभूमियों के संरक्षण के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए। तब से हर साल सरकारी एजेंसियों, गैर-सरकारी संगठनों और समुदाय के सभी स्तरों पर नागरिकों के समूहों ने वेटलैंड मूल्यों की सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और संरक्षण जैसे लाभों के उद्देश्य से कार्रवाई करने के अवसर का लाभ उठाया है।

जैविक रूप से विविध पारिस्थितिक तंत्र जो कई प्रजातियों के लिए आवास प्रदान करना, तूफान और बाढ़ के खिलाफ तट पर बफ़र्स के रूप में सेवा करना और हानिकारक प्रदूषकों को बदलकर स्वाभाविक रूप से पानी को फ़िल्टर अर्थात जल को प्रदुषण से मुक्त करना है। वेटलैंड्स जंतु ही नहीं बल्कि पादपों की दृष्टि से भी एक समृद्ध तंत्र है, जहां उपयोगी वनस्पतियां एवं औषधीय पौधे भी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। ये उपयोगी वनस्पतियों एवं औषधीय पौधों के उत्पादन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ये भी पढ़ें:BJP को तगड़ा झटका, सांसद-विधायक समेत आठ नेताओं के खिलाफ वारंट जारी

वर्ल्ड वेटलैंड्स डे कैसे मानते है?

वर्ल्ड वेटलैंड डे हर वर्ष 2 फरवरी को सेलिब्रेट किया जाता है। बहुत से क्षेत्रो में वेटलैंड्स के बारे में बताने या समझाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। आपको बता दे की 2015 से वेटलैंड्स यूथ फोटो प्रतियोगिता शुरू की गई थी। जो युवा लोगों को लक्षित करने और उन्हें WWD में शामिल करने के लिए एक नए दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में पेश की गई थी। इस प्रतियोगिता के अंतर्गत 15 से 24 वर्ष की आयु के लोग एक निश्चित वेटलैंड की तस्वीर को फरवरी / मार्च महीनों के बीच वर्ल्ड वेटलैंड्स डे वेबसाइट पर अपलोड कर विजेता को स्टार एलायंस बायोस्फीयर कनेक्शंस द्वारा तोफहा दिया जाता है। दुनिया भर में 2200 से अधिक रामसर साइटों से अपनी पसंद की एक वेटलैंड पर जाने का मौका है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story