उत्तर प्रदेश

जिले में गुरुवार को दो अलग-अलग हुए हादसे मे महिला सहित तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। सुबह महिला की लाश रेल पटरी मिलने की चर्चा जहां बनी रही वहीं शाम को सड़क हादसे में दो अन्य लोगों की मौत हो गई जिससे आज पूरा दिन गमगीन माहौल मे गुजरा।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने खाद्य प्रसंस्करण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि इस तरह की कार्ययोजना बनायी जाय कि खेती में पैदा होने वाले विभिन्न फलों, सब्जियों, फूलों आदि को किसानों के खेत से सीधे खरीदकर उन्हे कोल्ड चेन के माध्यम से फूड प्रोसेसिंग ईकाइयों में पहुंचाया जाए।

इन्वेस्ट इंडिया एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम द्वारा आज इलेक्ट्राॅनिक्स सिस्टम डिजाइन एण्ड मैन्युफैक्चरिंग के सम्बन्ध में आयोजित किए गए वेबिनार में उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार की इलेक्ट्रानिक्स विनिर्माण नीति के फलस्वरूप उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रानिक्स उद्योग के लिए एक अनुकूल वातावरण बना है।

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने टिड्डी दल के प्रकोप की आशंका को देखते हुए उनके नियंत्रण के लिए जनपदीय अधिकारियों को लोकस्ट वार्निंग आर्गनाइजेशन की तकनीकी टीम व क्षेत्रीय निवासियों व कृषकों से निरन्तर समन्वय बनाये रखने के निर्देश दिये हैं।

कंटेनमेंट जोन में फंसी औद्योगिक सेक्टर फेस वन (सेक्टर-1 से 11) की 2800 इकाइयों को खोलने की कवायद जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है।

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज एसजीपीजीआई के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया तथा वहां पर भर्ती मरीजों से बात कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

श्रमिकों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने हेतु नियमित रूप से श्रमिक स्पेशलों का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज झाँसी से गोरखपुर तथा वाराणसी के लिए 3050 श्रमिकों को अपने गंतव्य की ओर रवाना किया गया।

लॉकडाउन के दौरान जिले के शहरी क्षेत्रों में अब मिठाई की दुकान, पिज्जाहट, फ़ास्ट फ़ूड तथा बेकरी की दुकानों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है, बशर्ते उनको प्रशासन की ओर से जारी शर्तों का पालन करना होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक देवाशीष शुक्ला मौजूद नहीं थे

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने गुरुवार को समाजवादी पार्टी द्वारा शिवपाल सिंह यादव की विधानसभा सदस्यता निरस्त करने संबंधी याचिका को वापस कर दिया है।