उत्तर प्रदेश

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को दावा किया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा लगातार अपमान के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेठी के साथ कभी सौतला व्यवहार नहीं किया।

हावड़ा से चलकर नई दिल्ली जाने वाली गाड़ी 12303 पूर्वा एक्सप्रेस के डिरेल होने की जांच रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वोत्तर परिमंडल 23 अप्रैल को करेंगे। इसके साथ ही 24 अप्रैल तक चलने वाली कई गाड़ियों का निरस्तीकरण किया गया है।

थाना कंकरखेड़ा क्षेत्र के जटौली गांव में एक महिला की मौत हो गई थी, महिला के भाई ने 100 नंबर पर कॉल कर अपनी बहन की हत्या की सूचना पुलिस को दी थी।

धर्म नगरी वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ संत समाज ने अपना प्रत्याशी उतारने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री के खिलाफ अखिल भारतीय राम राज्य परिषद के प्रत्याशी की घोषणा सोमवार को केदार घाट स्थित करपात्री धाम के सम्मुख होगी।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों एक हैं और इन दोनों राजनैतिक दलों की नीतियां जनविरोधी है। इनके एजेण्डे में न तो विकास है और न ही स्थायी रोजगार। भाजपा- कांग्रेस दोनों राजनीतिक दलों की नीति और नीयत किसानों के प्रति ईमानदार नहीं है। इन दोनों दलों पर अब जनता को भरोसा नहीं रह गया है। इसीलिये इनके वायदों पर भी किसी को विश्वास नही है।

छत्रपति शाहूजी महाराज ने समानता, बंधुत्व व उदारवादी सिद्धांत को आधार बनाते हुए आरक्षण की व्यवस्था शुरू की। छत्रपति शाहूजी महाराज शिक्षा के साथ-साथ कला, संस्कृति, खेल व साहित्य को भी प्रोत्साहित करते थे। आज उनके आदर्शों पर चलने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रैंड रोड शो और नामांकन के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है। वाराणसी में अधिक से अधिक भीड़ जुटाने के लिए भाजपाईयों ने रविवार को पक्के महाल व सड़कों पर जनसंपर्क अभियान चलाया।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को 2003 की भर्ती के तहत 3 पिछड़ा वर्ग व 2 अनुसूचित जाति वर्ग की एसोसिएट प्रोफेसरों के पद को भरने के लिए काउन्सिलिंग पूरी करने का निर्देश दिया है।

कानपुर रोड स्थित सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभागार में रविवार को एक दिवसीय ‘करियर डे’ सेमिनार आयोजित हुआ। यहां नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के प्रति कुलपति डॉ. विक्रम सिंह ने छात्रों को शिक्षा व करियर में सफलता के सूत्र समझाते हुए कहा कि पहले की अपेक्षा अब छात्रों के पास सौ से अधिक करियर विकल्प हैं। आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स के इस युग में छात्रों को अपने प्रयासों में और अधिक गति लाने की आवश्यकता है। छात्रों को योद्धा बनना है न कि तकलीफों का ढ़ेर।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर शनिवार देर रात 12 बजे के करीब प्राइवेट एसी बस ट्रक में घुस गई जिसमें सात लोगों की मौत हो गई और करीब तीन दर्जन लोग घायल हो गए। प्रशासन ने घायलों को सैफई मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया है। सात मृतकों में से छह की शिनाख्त हो गई है और 13 घायलों के नाम-पते पता चल गए हैं। मरने वालों में एक प्रोफेसर और एक डॉक्टर भी है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को सैफई अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल लिया।