×

योगी राज में भी किसान कर रहे आत्महत्या! खुद को मारी गोली

aman
By aman
Published on: 4 Feb 2018 10:31 AM GMT
योगी राज में भी किसान कर रहे आत्महत्या! खुद को मारी गोली
X
योगी राज में भी किसान कर रहे आत्महत्या! आलू किसान ने खुद को मारी गोली

मथुरा: किसानों की बदहाली खत्म करने और उनकी आमदनी बढ़ाने की चाहे लाख योजनाएं बने लेकिन हालात सुधरते नजर नहीं आ रहे। यूपी का बुंदेलखंड इलाका अगर देश में सूखे के कारण चर्चा में रहता है तो किसानों की आत्महत्या के लिए भी बदनाम है ये इलाका। लेकिन कम ही सुनने को मिलते हैं कि पश्चिमी यूपी के किसान आत्महत्या करते हों। क्योंकि यहां के किसानों को संपन्न माना जाता। लेकिन लगता है कि ग्रहण अब पश्चिमी यूपी के किसानों को भी लग गया। ताजा मामला मथुरा के थाना बलदेव क्षेत्र के गांव इंद्रबली का है जहां 25 साल के एक किसान ने गोली मारकर आत्महत्या कर ली।

ग्रामीणों का कहना है कि मृतक किसान आलू की खेती करता था और आर्थिक तंगी से जूझ रहा था। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं, पुलिस घटना की जांच कर रही है। लेकिन सवाल जस का तस है कि आखिरकार किसान ने आत्महत्या क्यों की?

ग्रामीणों का कहना है कि युवक तेजपाल (25 वर्ष) दो तीन साल से आलू की खेती करता आ रहा था। हर साल उसे नुकसान उठाना पड़ रहा था। इस साल तो आलू किसानों ने सीएम आवास ,राजभवन और सीएम सचिवालय के सामने उगाए आलू विरोध में भी फेंके थे। तेजपाल खेती में हुए नुकसान के कारण मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करने में लगा हुआ था। लेकिन शनिवार 3 फरवरी की रात उसने यह कदम उठा लिया जिससे उसकी मौत हो गई।

फिलहाल पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी इस मामले पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। वो घटना की जांच में जुटे हुए हैं। जैसा कि हमेशा होता रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story