×

Honey Benefits in Winters: सर्दियों में शहद के कई सारे हैं फायदे, जानिए कैसे ये आपकी स्किन का रखता है ख्याल

Honey Benefits in Winters: सर्दियों के मौसम में अपनी इम्युनिटी बांये रखना हो या स्किन को हेल्दी रखना सभी कुछ बेहद ज़रूरी होता है। आइये जानते हैं इस मौसम में शहद कितना फायदेमंद है।

Shweta Srivastava
Published on: 4 Jan 2024 11:48 AM GMT
Benefits of Honey in Winters
X

Benefits of Honey in Winters (Image Credit-Social Media)

Benefits of Honey in Winters: सदियों से, शहद को न केवल इसके मीठे स्वाद के लिए बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी सराहा जाता रहा है। प्राचीन उपचारों में और आयुर्वेद में 'मधु' के रूप में वर्णित, शहद एक बहुमुखी अमृत के रूप में जाना जाता रहा है। वही सर्दियों में शहद को काफी पसंद किया जाता है आइये जानते हैं ये कैसे इस मौसम में आपको लाभ पहुँचता है।

सर्दियों में शहद के फायदे

आयुर्वेद व्यक्तियों को विभिन्न प्रकारों या दोषों, अर्थात् 'वात', 'पित्त' और 'कफ' में विभाजित करता है। शहद को सही तरीके से उपयोग करने पर तीनों दोषों को संतुलित करने की अपनी क्षमता में अद्वितीय माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये शरीर की ऊर्जा में सामंजस्य स्थापित करता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है।

जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है कई तरह की समस्याएं भी आ सकृति हैं जैसी सर्दी, ज़ुखाम, भुखार या खांसी। आइए जानते हैं कि कि प्राचीन परंपराओं में सुनहरा अमृत कहा जाने वाला शहद ठंड के मौसम में स्वस्थ और गर्म रहने में हमें कैसे मदद कर सकता है।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

सर्दी अक्सर ज़ुखाम और खांसी जैसी समस्याएं लेकर आती है। वहीँ शहद में एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो वायरस से लड़ सकते हैं और इस तरह के लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। प्रतिदिन एक चम्मच शहद हमारे शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा का समर्थन करके सर्दियों की समस्याओं को हमसे दूर रख सकता है।

2. गले में खराश और खांसी

ठंढ के मौसम में हमारे गले में खराश और जलन महसूस हो सकती है। गले की खराश के लिए समय-समय पर हम उपाय कर सकते हैं। शहद गले में सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। एक अन्य अध्ययन में यह भी पाया गया कि शहद बलगम स्राव को भी कम कर सकता है, इसलिए गीली और सूखी खांसी दोनों में ये मदद करता है। गर्म पानी या हर्बल चाय में मिलाकर, ये सर्दियों में थके हुए गले को राहत और मिठास का स्पर्श देता है।

3. प्राकृतिक ऊर्जा

सर्दियों की ठंड कभी-कभी ऊर्जा के स्तर में गिरावट लाती है, जिससे हमें आलस्य और सुस्ती महसूस होती है। लेकिन वही शहद के इस्तेमाल से आपको प्राकृतिक ऊर्जा मिलेगी। आप हमेशा चीनी से भरे खाद्य पदार्थों के बजाय शहद को प्राथमिकता दें जो ऊर्जा का एक प्राकृतिक स्रोत है।

4. रूखी त्वचा से राहत

ठंडी हवाएं हमारी त्वचा को ड्राय बना देतीं हैं। जब इसे त्वचा पर लगाया जाता है, तो ये हवा से नमी खींचता जिससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। शहद की चिपचिपी बनावट त्वचा पर एक सुरक्षात्मक अवरोध पैदा करती है, जिससे स्किन की नमी बनी रहती है। ये स्किन को हाइड्रेटेड बनाए रखने और त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story