×

आगरा: प्रदूषण फैलाने के जिम्मेदार 114 सरकारी वाहनों को नोटिस, गाड़ियों में ADG-DIG की भी

वायु प्रदूषण के लिए जहां निजी वाहन जिम्मेदार हैं, वही सरकारी गाड़ियां भी प्रदूषण फैलाने में अपना कम योगदान नहीं दे रही हैं। सही समय पर फिटनेस ना होने के कारण यह गाड़ियां इस समय धुआं उगल रही है। ये कहना है परिवहन विभाग के अधिकारियो का।

priyankajoshi
Published on: 11 Dec 2017 12:33 PM GMT
आगरा: प्रदूषण फैलाने के जिम्मेदार 114 सरकारी वाहनों को नोटिस, गाड़ियों में ADG-DIG की भी
X

आगरा: वायु प्रदूषण के लिए जहां निजी वाहन जिम्मेदार हैं। वही सरकारी गाड़ियां भी प्रदूषण फैलाने में अपना कम योगदान नहीं दे रही हैं। सही समय पर फिटनेस ना होने के कारण यह गाड़ियां इस समय धुआं उगल रही है। ये कहना है परिवहन विभाग के अधिकारियों का।

समय पर फिटनेस ना कराने के कारण परिवहन विभाग ने आगरा जिले के 114 सरकारी वाहनों के लिए नोटिस जारी किए हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगर जल्द फिटनेस न कराई गई तो पेनल्टी भी लगाई जा सकती है।

एडीजी, डीआईजी, एसएसपी की गाड़ियां शामिल

इन सरकारी गाड़ियों में मुख्य रूप से जिलाधिकारी, एडीजी, डीआईजी, एसएसपी और आगरा नगर निगम की गाड़िया शामिल है। अधिकारियों का कहना है किस से निजी वाहन ही नहीं सरकारी सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले वाहन भी आगरा में वायु प्रदूषण के स्तर को बढ़ाने में अपना योगदान दे रहे हैं इसलिए इस मामले की गंभीरता को देखते हुए आरटीओ ने नोटिस जारी किया है।

बता दें कि जिन 114 वाहनों को नोटिस जारी किये गए है उन में एक गाड़ी जिलाधिकारी, 27 एडीजी, 3 डीआईजी ,चार SSP, 6 नगर आयुक्त, 19 आगरा नगर निगम, 4 आगरा विकास प्राधिकरण, 3 फायर विभाग और दो रेलवे द्वारा प्रयोग किए जा रहे है। कुछ अन्य वाहन जिनको नोटिस जारी किया गया है वह इलाहाबाद बैंक, एस एन मेडिकल कॉलेज, सीआईएसएफ, नगर पंचायत और अन्य लोगों से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं।

लगेगी पेनल्टी

इस बारे में एआरटीओ प्रशासन नेहा द्विवेदी ने बताया कि हमने विभिन्न सरकारी विभागों को 114 नोटिस जारी की है।जिसमें उनको जल्द अनफिट वाहनों की फिटनेस कराने के लिए कहा गया है अगर इसमें देरी की जाती है तो दैनिक रूप से ₹50 का पहले पेनल्टी लगाया जाएगा। आरटीओ विभाग ने पहले ही 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों को को शहर में प्रतिबंधित कर दिया है क्योंकि आगरा ताज ट्रेपेजियम जोन में आता है ऐसे में यह वायु प्रदूषण का लेवल कम रखना जरूरी है

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story