Allahabad

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फुलकोर्ट द्वारा 75 अधिवक्ताओं को सीनियर अधिवक्ता नामित करने के फैसले की प्रक्रिया की वैधानिकता की चुनौती याचिका पर महानिबंधक हाईकोर्ट से चार हफ्ते में जवाब मांगा है।

केार्ट की सख्ती को देखते हुए नगर निगम की ओर से कहा गया कि गंदगी करने वालेंा के खिलाफ कठोर नियम बनाकर उसे लागू करने का येाजना है। कोर्ट में नगर निगम की ओर से कुछ हलफनामें भी दाखिल किये गये।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर को लेकर ध्वस्तीकरण के खिलाफ याचिकाएं खारिज कर दी है। कई भवनों सहित कामीचेल लाइब्रेरी एसोसिएशन ज्ञानव्यापी की तरफ से प्रोजेक्ट को चुनौती दी गयी थी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने नोएडा के रेयान इंटरनेशनल स्कूल कर्मचारी कल्याण एसोसिएशन व 39 अन्य स्टाफ व अध्यापकों की कालेज में 6ठां वेतनमान लागू करने की मांग में दाखिल याचिका खारिज कर दी है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 319 के तहत ट्रायल के दौरान ही सम्मन जारी किया जा सकता है। आपराधिक मुकदमे का फैसला हो जाने के बाद कोर्ट इस धारा के तहत मिली शक्ति का मुकदमा नये सिरे से शुरू करने के लिए सम्मन जारी नहीं कर सकता।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीओ करछना सच्चिदानन्द को बिना आपराधिक केस या एफआईआर दर्ज हुए कम्पनी के डायरेक्टरों व अधिकारियों को प्रताड़ित करने पर कड़ी फटकार लगाई है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग प्रयागराज द्वारा चयनित सीआरपीएफ के 36 सिपाहियों को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने हस्तलेख व अंगूठा निशान भिन्न होने व मैच

याचियों ने विभाग में सुपरिटेंडिंग इंजीनियरों की प्रोन्नति चीफ इंजीनियर पदों पर किये जाने के सम्बंध में डिपार्टमेंटल प्रोमोशन कमेटी के 8 मार्च 2019 के सिफारिश व 9 मार्च 2019 के आदेश द्वारा चीफ इंजीनियर के पदों पर की गई प्रोन्नतियों को चुनौती दी थी।

राज्य सरकार सहित विपक्षियां से 6 हफ्ते में जवाब मांगा है। याचिका में विनय कुमार सिंह को लोकपाल बनाये जाने की वैधता को चुनौती देते हुए उनकी पद पर नियुक्ति की योग्यता को लेकर सवाल उठाये गये है तथा उ.प्र. विद्युत लोकपाल (सेवा शर्ते)

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने बलिया में 14 जिला सरकारी वकीलों की नियुक्ति अवैध करार देते हुए रद्द कर दी है। कोर्ट ने राज्य सरकार को जिला जज के परामर्श से जिलाधिकारी द्वारा भेजे गए 51 नामों में से 4 माह में नई नियुक्ति का निर्देश दिया है।