यूपी: वकीलों की हत्या के विरोध में अधिवक्ता 29 को करेंगे कार्य बहिष्कार

प्रदेश में अधिवक्ताओं की लगातार हो रही हत्या एवं शिक्षा अधिकरण न्याय की राजधानी प्रयागराज के बजाय लखनऊ में स्थापित करने के कदम के विरोध में इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता 29 जुलाई को न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे।

Published by Aditya Mishra Published: July 26, 2019 | 8:40 pm
Modified: July 26, 2019 | 8:41 pm

प्रयागराज: प्रदेश में अधिवक्ताओं की लगातार हो रही हत्या एवं शिक्षा अधिकरण न्याय की राजधानी प्रयागराज के बजाय लखनऊ में स्थापित करने के कदम के विरोध में इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता 29 जुलाई को न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे।

बार काउंसिल के आह्वान पर आहूत हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की सभा में इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया। बार के महासचिव जे बी सिंह ने बताया कि हाई कोर्ट के अधिवक्ता सोमवार 29 जुलाई को न्यायिक कार्य नही करेंगे।

बार काउंसिल ने  की वकीलों की सुरक्षा की मांग

ये भी पढ़ें…जानिए क्यों उमर अब्दुल्ला ने कहा अब नहीं करेंगे चुनाव बहिष्कार?

इसी दिन पूरे प्रदेश की अदालतों में भी न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया जाएगा। वकीलों की आये दिन हत्या की खबरों को लेकर अधिवक्ताओं में व्यापक रोष है।

बार काउंसिल ने वकीलों की सुरक्षा की प्रदेश सरकार से मांग की है। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की सभा की अध्यक्षता राकेश पांडेय व संचालन सचिव जेबी सिंह किया।

बार एसोसिएशन ने शैक्षिक अधिकरण, जीएसटी अपीलीय अधिकरण एवं राज्य सेवा अधिकरण प्रयागराज में स्थापित करने का प्रस्ताव किया है। बार का मानना है कि हाईकोर्ट की प्रधानपीठ प्रयागराज में है, सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आधार पर सभी अधिकरण प्रयागराज में ही स्थापित किये जाने चाहिए।

ये भी पढ़ें…करगिल दिवस: इस किसान के बेटे की कुर्बानी को यादकर नम हो जाती हैं आँखें

सभा के अंत में पंजाब व हरियाणा तथा सिक्किम हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे न्यायमूर्ति वी.के. राय के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। सभा में वरिष्ठ उपाध्यक्ष अखिलेश कुमार मिश्र गांधी, उपाध्यक्ष वी एन उपाध्याय, श्रीकांत केशरवानी, संयुक्त सचिव प्रियदर्शी त्रिपाठी, आशुतोष पांडेय, सर्वेश कुमार दुबे, कोषाध्यक्ष सुरेंद्र नाथ मिश्र, आँचल ओझा, शिवांगी भार्गव, उर्मिला त्रिपाठी, अजय कुमार पाठक, उदय शंकर तिवारी, अभिषेक चौहान आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें…क्या आप जानते हैं एक सेकेंड के ईंधन में चंद्रयान कितने KM की दूरी तय करता है?

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App