×

Prime Minister Housing Scheme Case: लाभार्थियों से पैसे मांगने वाले सचिव निलंबित, जांच के आदेश

Prime Minister Housing Scheme Case: जिलाधिकारी ने तहसीलदार को मौके पर पुलिस टीम के साथ जाकर पैमाइश करने के निर्देश दिये।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Ragini Sinha
Published on: 18 Sep 2021 4:13 PM GMT
Prime Minister Housing Scheme Case
X

Prime Minister Housing Scheme Case: लाभार्थियों से पैसे मांगने वाले सचिव निलंबित,

Prime Minister Housing Scheme Case: संपूर्ण समाधान दिवस तहसील टहरौली के सभागार में अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हो इसे भी सुनिश्चित किया जाए, शिकायतकर्ता द्वारा एक ही शिकायत को बार-बार लाने पर नाराजगी, ऐसी शिकायतों को विभागाध्यक्ष स्वयं निस्तारित कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने तहसील टहरौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिक संख्या में आए प्रधानमंत्री आवास संबंधित एवं भूमि सम्बन्धित शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की नाप करें, यदि चकरोड एवं सेक्टर पर कब्जा किया हुआ है ऐसे प्रकरण पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि पैमाइश कराना, अवैधकब्जा,चकरोड को कब्जा मुक्त कराना यह सभी मूल कार्य हैं। आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें उन्होंने यह भी कहा कि विवाद ना निपटने की स्थिति में 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है, शिकायतकर्ता के बार बार आने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त किया।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारी को निर्देश दिये कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयावधि में गुणवत्तापरक किया जाये। उन्होने कहा कि यदि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयावधि व गुणवत्तापरक न होने, प्रार्थना पत्र लम्बित रखने, शिथिलता बरतने, निस्तारण में रुचि न लेने वाले अधिकारियों के विरुद्व कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि शिकायती पत्रों के निस्तारण की आख्या शिकायतकर्ता को अवश्य दिखायी जाये और यदि वह संतुष्ट है तो उसके संतुष्टि हस्ताक्षर अवश्य करायें। उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उपस्थित ऐसे अधिकारी जिन्हें जनपद में स्थाई/ अस्थाई गौशाला जांच के नोडल अधिकारी बनाया गया है, वह अपने क्षेत्र की गौशाला पर नजर बनाए रखें। उन्होंने कहा कि गौशाला में गोवंश संरक्षित रहे सड़क छुट्टा गोवंश ना विचरण करें। इसके अतिरिक्त गौशाला में पर्याप्त पानी की व्यवस्था, गंदगी मुक्त वातावरण भूसा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस टहरौली तहसील सभागार में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत ढेरों शिकायतें प्राप्त होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की, समस्त शिकायत कर्ताओं ने बताया कि सचिव मथुरा प्रसाद पाल जो वर्तमान में एडीओ पंचायत बामौर में तैनात हैं उन्होंने लाभार्थियों से प्रति आवास 7000 लेने की शिकायत की, जिलाधिकारी ने उक्त समस्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए तत्कालीन सचिव को निलंबित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी को जांच जांच के आदेश दिए।

साहब, चकरोड को खेत में मिलाकर कर लिया कब्जा

अलख प्रसाद शर्मा पुत्र हरदयाल शर्मा निवासी टहरौली खास ने शिकायती पत्र देते हुए बताया कि प्रार्थी सामान्य वर्ग का कृषक है खेत पर जाने के लिए चकरोड संख्या 539 है जिसके आसपास खेत वालों ने चकरोड को खेत में मिला कर कब्जा कर लिया। जिससे खेत में जाने में परेशानी होती है जिलाधिकारी ने तत्काल तहसीलदार को मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करते हुए चकरोड को कब्जा मुक्त कराए जाने के निर्देश दिए।

साहब, वाहन नहीं निकाल पाते, रास्ता दबाए हुए

संपूर्ण समाधान दिवस में राजाराम पुत्र तुलसी निवासी महेवा ने बताया कि मौजा महेवा स्थित भूमि संख्या 138 रकवा 2.404 हेक्टेयर की हदबंदी न्यायालय द्वारा कराई गई थी, जिसमें आर आई द्वारा पत्थर गड्डी हुई विपक्षी श्री ज्योति प्रकाश पुत्र छत्रसाल निवासी किशोरपुरा तहसील मऊरानीपुर ने रकवा नहीं छोड़ा प्रार्थी को उसी से निकलना पड़ता कृषि वाहन नहीं निकाल पाते वह रास्ता दबाए हुए हैं। जिलाधिकारी ने तहसीलदार को मौके पर पुलिस टीम के साथ जाकर पैमाइश करने के निर्देश दिये।

मौके पर रहे यही मौजूद

इस मौके पर एसपी विवेक त्रिपाठी, सीएमओ डा.सुनील कुमार, डीएफओ वीके मिश्रा, एसडीएम राजकुमार, डीएसओ तीर्थराज यादव, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह, डीपीआरओ जेआर गौतम,नायब तहसीलदार मदन मोहन गुप्ता सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story