×

लखनऊ में चेहल्लुम पर अजादारों ने इस तरह निकाला जुलूस, देखें फोटोज

राजधानी में चेहल्लुम के अवसर पर शुक्रवार (10 नवंबर) को नाज़िम साहब के इमामबाड़े से जुलूस शुरू हुआ। जंजीर ओ क़मा और मातम करते हुए अज़ादार कर्बला की तरफ बढ़ रहे हैं। जुलूस के मद्देनज़र सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतेज़ाम किए गए।

priyankajoshi
Published on: 10 Nov 2017 11:33 AM GMT
लखनऊ में चेहल्लुम पर अजादारों ने इस तरह निकाला जुलूस, देखें फोटोज
X

लखनऊ: प्रदेश भर में चेहलुम के अवसर पर शुक्रवार (10 नवंबर) को जुलूस सकुशल सम्पन्न हुए। देशभर में इमाम हुसैन का चेहलुम मनाया गया। लखनऊ में इमामबाड़ा नाज़िम साहब विक्टोरिया स्ट्रीट से शुरू होकर जुलूस कर्बला तालकटोरा तक अंजुमने क़मा, ज़ंजीर और सीनाजनी करती हुई कर्बला पहुंची।

लखनऊ में चेहलुम का जुलूस सकुशल कर्बला तक पहुंचा। कर्बला में इमाम हुसैन अपने 72 साथियों समेत शहीद कर दिए गए थे उन्हीं की याद में निकलने वाले जुलूस के मद्देनज़र सुरक्षा व्यवस्था के सख्त इंतेजाम किए गए।

जुलूस शुरू होने से पहले मौलाना कल्बे जवाद नक़वी ने मजलिस को संबोधित किया। इस दौरान अज़ादार (श्रद्धालु) कर्बला में हुए ज़ुल्म की दास्तान सुनकर ग़मज़दा हो गए। इसके बाद एक-एक कर इमामबाड़े से अंजुमन निकल कर मातम करती हुई कर्बला तालकटोरा की तरफ पहुंचना शुरू हो गई। जुलूस के मद्देनज़र सुरक्षा व्यवस्था के बेहतर प्रबंध किए गए। सौ से ज़्यादा अंजुमन जुलूस में शामिल हुईं। बता दें कि कर्बला के शहीदों की याद में चेहलुम का जुलूस निकाला जाता है।

सादी वर्दी में भी जवानों को किया तैनात

इमामबाड़ा नाज़िम साहब विक्टोरिया स्ट्रीट, शिया कॉलेज, अकबरी गेट, नख्खास चौराहा, बिल्लौजपुरा, सुन्नी इंटर कॉलेज, कोतवाली बाजारखाला, हैदरगंज, बुलाकी अड्डा से लेकर संवेदनशील मील एरिया तक भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। इस के रूफ टाप (छतों पर फ़ोर्स) ड्यूटी के अलावा सादी वर्दी में भी जवानों को लगाया गया था।

आगे की स्लाइड्स में देखें फोटोज...

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story