×

अयोध्या में CM योगी ने कोविड कमांड सेंटर का किया निरीक्षण, कहा- बिना जरुरत के घर से नहीं निकलें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीराम एयरपोर्ट से सीधे विकास भवन स्थित कोविड-19 कंट्रोल कमांड सेंटर पहुंचे।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 10 May 2021 5:15 PM GMT
Yogi Adityanath
X

अयोध्या में समीक्षा बैठक करते सीएम योगी (फोटो: सोशल मीडिया)

अयोध्या: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद लगातार दौरे कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को रामनगरी अयोध्या पहुंचे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीराम एयरपोर्ट से सीधे विकास भवन स्थित कोविड-19 कंट्रोल कमांड सेंटर पहुंचे। यहां से जिले भर में ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट की गतिविधियों को ऑनलाइन देखा।

अयोध्या में कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण महामारी है। इसको जरा सा भी हल्के में नहीं लें। बिना जरुरत के घर से नहीं निकलें। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में देश के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी इन दिनों टीकाकरण का काम सही दिशा में चल रहा है।
यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण का कार्यक्रम ही इस समय हमारी शीर्ष वरीयता में है। हमारी भी कोशिश है कि प्रदेश का कोई भी नागरिक टीकाकरण की प्रक्रिया से वंचित न रह सके। उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम सफलतापूर्वक चल रहा है। प्रदेश में हम अभी तक लगभग 1.40 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं। आज से हमने प्रदेश में वैक्सीन के कार्यक्रम को और तेज कर दिया है। अब प्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन कार्यक्रम 18 जिलों तक हो गया है।
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में पहले 38 हजार के लगभग व्यक्तियों के संक्रमण होने की रिपोर्ट प्राप्त हो रही थी जो अब घटते-घटते प्रदेश में संक्रमित व्यक्तियों की रिपोर्ट 21 हजार तक आ गई है। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने हमारे सामने एक नई चुनौती पेश की। इसी दौरान जीवन रक्षक दवा के साथ मेडिकल ऑक्सीजन की मांग अचानक बढ़ गई। हमें अयोध्या को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति करनी है, जहां से इसे आसपास के जिलों में आपूर्ति की जा रही है। हम भारत सरकार और पीएम मोदी के शुक्रगुजार हैं जो इसके लिए विशेष ट्रेन चला रहे हैं।
सीएम ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही दवा तथा बेड का भी हर जगह पर इंतजाम किया जा रहा है। इसके साथ ही ट्रैक, टेस्ट व ट्रीट के कारण प्रदेश में एक्टिव केस दिन पर दिन कम होते जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में अब तो स्थिति काबू में है। उन्होंने मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार का भी आभार जताया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने प्रदेश में आंशिक कोरोना कर्फ्यू के साथ निगरानी समितियों व रैपिड रेस्पॉन्स टीम (आरआरटी) को विशेष अभियान के साथ जोड़ा है। हर ग्राम पंचायत में निगरानी समिति स्क्रीनिंग का काम कर रही है। लक्षणयुक्त लोगों को तत्काल मेडिकल किट पहुंचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के तमाम एक्सपर्ट कहते थे कि प्रदेश में पांच से दस मई के बीच में एक लाख केस प्रतिदिन आएंगे। यह तो ट्रैक, टेस्ट, और ट्रीट के एग्रेसिव अभियान का परिणाम है कि प्रदेश में कोरोना से पॉजिटिव होने वाले लोगों की संख्या कम है।
सीएम ने कहा कि कोरोना की पहली लहर का मुकाबला उत्तर प्रदेश ने बेहतर तरीके से किया था, जिसके बेहतर परिणाम भी सामने आए थे। दूसरी लहर में भी हम उसी प्रबंधन के साथ काम कर रहे हैं। दस दिन में उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में एक्टिव केस कम हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में पूरे देश में कोरोना के खिलाफ मजबूती से अभियान चल रहा है, जिसके अपेक्षित परिणाम प्राप्त हो रहे हैं।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story