×

Schizophrenia: सिजोफ्रेनिया के खतरे को बढ़ा सकता है Covid 19, जानें क्या कहती है स्टडी

Schizophrenia : सिजोफ्रेनिया एक मानसिक रोग है जो व्यक्ति की विचारशक्ति, भावनाएं और व्यवहार में परिवर्तन ला सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Jan 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 7 Jan 2024 2:00 AM GMT)
Schizophrenia
X

Schizophrenia (Photos - Social Media)

Schizophrenia : सिजोफ्रेनिया एक मानसिक रोग है जो व्यक्ति की विचारशक्ति, भावनाएं और व्यवहार में परिवर्तन ला सकता है। यह रोग व्यक्ति की वास्तविकता को समझने और स्वास्थ्यपूर्ण संबंध बनाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। सिजोफ्रेनिया के लक्षण व्यक्ति की सोच, अनुभव और व्यवहार में अस्थिरता को दर्शाते हैं। ये लक्षण शीर्षकीय विचार, विचारों की अस्पष्टता, अनौपचारिक भ्रम, आवाजें सुनना जो अन्य लोगों को नहीं सुनाई देतीं, असमय प्रेरित या असमय प्रतिक्रियाएं, असामान्य विचारों या धारणाओं का होना और सामाजिक असामान्यताएं जैसे स्वतंत्रता की भावना कम होना, अज्ञात डर, या समाज में अलगाव की भावना।

कोविड-19 के दौरान सामाजिक दूरी, आवास की बंदिशें और संकटात्मक परिस्थितियों का सामना करना सिजोफ्रेनिया जैसी मानसिक बीमारी जैसे व्यक्तियों को और अधिक प्रभावित कर सकता है। सभी सिजोफ्रेनिया वाले व्यक्ति इस तरह के दबाव के तहत पड़ेंगे लेकिन ऐसे मानसिक रोगी व्यक्तियों को इस समय में अत्यधिक समझौता और समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। कुछ लोगों को इस समय में अत्यधिक तनाव, डर और समाजिक अलगाव का सामना करना पड़ सकता है, जो सिजोफ्रेनिया जैसी मानसिक बीमारी के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अतिरिक्त स्वास्थ्य सेवाओं की कमी, बदलते चिकित्सा प्रोटोकॉल और सामाजिक समर्थन की कमी भी इन व्यक्तियों को प्रभावित कर सकती है।

कोरोना वायरस डिज़ीज (COVID-19) एक वायरल संक्रमण है जो नाक, मुंह से छोटे बूँदों के माध्यम से फैलता है। इसके कुछ मामूली से लक्षण हो सकते हैं जैसे कि जुकाम, खांसी, बुखार और थकान लेकिन कुछ लोगों में यह रोग गंभीर हो सकता है और सांस लेने में कठिनाई या अन्य संक्रमण से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है। COVID-19 के फैलाव को रोकने के लिए वैक्सीन, सामाजिक दूरी, हैजमेंत और मास्क जैसी सुरक्षा कदम अपनाए जा रहे हैं।

सिजोफ्रेनिया के लक्षण

भ्रम होना

ऐसी चीजें दिखाई या सुनाई देना, जो असल जीवन में नहीं हैं

बोलने में तकलीफ

हर समय डर लगना या घबराना

डिप्रेशन

एंग्जायटी

अकेले रहना

नशीले पदार्थों का इस्तेमाल

पर्सनल हाइजीन की अनदेखी

अजीब मूवमेंट करना

schizophrenia symptoms


सिजोफ्रेनिया के कारण

जीनेटिक प्रकृति: जीनेटिक प्रणाली में परिवर्तन सिजोफ्रेनिया के विकास में भूमिका निभा सकते हैं। परिवार में सिजोफ्रेनिया या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इतिहास होना इसे विरासत में मिल सकता है।

मानसिक तनाव और परिस्थितियां: लंबे समय तक तनाव, परिवारिक संकट, बेरोजगारी, या समाज में अलगाव जैसी परिस्थितियां सिजोफ्रेनिया के विकास को बढ़ा सकती हैं।

मानसिक संक्रमण: मानसिक संक्रमण जैसे कि वायरल इन्फेक्शन भी सिजोफ्रेनिया के विकास में योगदान कर सकते हैं।

ब्रेन के संरचनात्मक और केमिकल परिवर्तन: ब्रेन में संरचनात्मक या केमिकल परिवर्तन सिजोफ्रेनिया का कारण भी बन सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story