Ghaziabad News: शेयर ट्रेडिंग का लालच देकर ठगे 70 लाख, पांच गिरफ्तार

Ghaziabad News: पीड़ित कुशल पाल सिंह को कुल 29,57,774 लाख रुपये रिकवर करते हुए सम्बन्धित अभियुक्तों को फ्राड में प्रयोग की गई सामग्री के साथ गिरफ्तार किया है।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 15 May 2024 11:55 AM GMT
Ghaziabad News
X

गिरफ्तार ठग। (Pic: Newstrack)

Ghaziabad News: साइबर ठगी के मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। मामले में कुशल पाल सिंह से कुल 70,00,000/- रुपये विभिन्न खाती में शेयर ट्रेडिंग के नाम पर ट्रांसफर कराकर ठगी की गयी थी। उक्त घटना के सम्बन्ध में कुशल पाल सिंह ‌द्वारा दिनांक 23 अप्रेल को थाना साइबर क्राइम पर अभियोग पंजीकृत कराया गया। इस मुकदमे का अनावरण कर पीड़ित कुशल पाल सिंह को कुल 29,57,774 लाख रुपये रिकवर करते हुए सम्बन्धित अभियुक्तों को फ्राड में प्रयोग की गई सामग्री के साथ गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने किया मामले का खुलासा

मामले का खुलासा करते हुए क्राइम ब्रांच के एडीसीपी सच्चिदानंद ने बताया कि कुशल पाल सिंह निवासी गुलमोहर गार्डन राज नगर एक्टेंशन थाना नन्दग्राम गाजियाबाद द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर ट्रेडिंग से संबंधित वीडियो सर्फिंग करते समय साइबर ठगों ‌ने उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप "RAM INVESTMENT ACADEMY 146" एवं Techstars VIP-Service-Team[33066] से जोड़ा और उस ग्रुप के एक लिंक से कुशलपाल सिंह को "Techstars" और "UICICR" कूटरचित शेयर ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करवाया। ऐप पर शेयर ट्रेडिंग के लिए रजिट्रेशन कराया गया। शेयर ट्रेडिंग करने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विभिन्न बैंक के भिन्न भिन्न बैंक खातों में शेयर ट्रेडिंग के लिये पैसा ट्रांसफर कराया। ऐप पर मुनाफे के रुप में एक राशि लगातार बढते क्रम में दर्शायी जाती थी। बढ़े हुए मुनाफे को निकालने के लिए और पैसा जमा करवाया जाता था।

32 घटनाएं की गई रिपोर्ट

अभियुक्त गण द्वारा शेयर ट्रेडिंग हेतु कूटरचित शेयर ट्रेडिंग एप्प "UICICR" में ICICI बैंक के नाम का प्रतिरूपण करते हुए वादी मुकदमा से शेयर ट्रेडिंग के नाम पर धोखाधड़ी कर पैसे वसूले गए। छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर, गुजरात राज्य के आनंद, भावनगर, तापी कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर, मैसूर शहर केरल राज्य के त्रिशूर ग्रामीण, कोझिकोड शहर, कन्नूर ग्रामीण मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर शहरी, ग्वालियर महाराष्ट्र राज्य के ठाणे शहर, औरंगाबाद शहर, बृहन मुंबई शहर ओडिशा राज्य के यूपीडी, कटक तेलंगाना राज्य के रचाकाँडा, विकाराबाद, साइबराबाद, हैदराबाद शहर उत्तर प्रदेश राज्य के सहारनपुर, लखनऊ पश्चिम बंगाल राज्य के बीरभूम, कोलकाता सेंट्रल डिवीजन जिलों में कुल 32 घटनाएं रिपोर्ट की गई है।


इस तरह होती थी ठगी

अभियुक्त रवि शर्मा अपने साथी सुशील शर्मा एवं भानु राघव, मनोज कुमार कठैत के साथ मिलकर फर्जी फर्मों के नाम पर करंट अकाउंट खुलवा कर विदेश में बैठे फ्रॉडस्टर को अकाउन्ट के क्रेडेन्शियल व्हाट्सअप पर भेज दिया करते थे। धोखाधड़ी की ट्रांजैक्शन इन खातों पर होती थी तथा ट्रांजैक्शन की OTP विदेश में बैठे फ्रॉडस्टर को भेजने के लिये एक AtOtp Forwarder एप का इस्तेमाल करते थे। इस एप के माध्यम से OTP विदेश में इन्टरनेट के माध्यम से चला जाता था। विदेश में बैठे फ्रॉडस्टर द्वारा सम्पूर्ण ट्रांजैक्शन का 1 प्रतिशत रवि शर्मा, सुशील शर्मा, भानु राघव और मनोज कुमार कठैत को मिलता था। यह लोग अपने साथियों के साथ विदेशी फ्रॉडस्टरों से सीधे जुड़े हुए थे। फ्रॉडस्टर इनका हिस्सा इनके बताये हुए खाते में ट्रांसफर करते थे तथा पीडितों से धोखाधड़ी कर अर्जित किये गये पैसे को इनके साथी विदेश भेजते थे। इस घटना में मनोज कुमार कठैत के माध्यम से इन लोगों द्वारा कठैत फाइनेंशियल सर्विसेज देहरादून नामक फर्जी फर्म बनाकर करेन्ट अकाउन्ट पंजाब नेशनल बैंक की सहस्त्रधारा शाखा में खुलवाया हुआ था।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story